दुनिया का एक ऐसा इकलौता देश जहां दुल्हनों की लगती हैं मंडी …


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
लड़कियों का सौदा करना सबसे घिनौना जुर्म माना हैं लड़कियों को बेचने का कारोबार एक गैरकानूनी कार्य हैं . पर बहुत सी जगह ऐसी भी हैं जहां बिना गैरक़ानूनी काम मामूली सी बात हैं। दुनिया में एक ऐसी भी जगह हैं जिसका नाम बुल्गारिया की स्तारा जागोर नाम की एक जगह हैं। जहां लड़कियों की शादी बाजार में बिकने के बाद में ही होती हैं। और इस मंडी में माता पिता खुद अपनी लड़कियों को दुल्हनों की मंडी में पहुंचते हैं। इस मंडी में दुल्हनों के अधिक संख्या में खरीद दार होते हैं। जो दुल्हनों की बोली लगाते हैं लेकिन माता पिता उन्ही को अपनी लड़की सौपते है। जो ज्यादा कीमत लगाते हैं। और उन्ही से लड़की का रिश्ता तय कर देते हैं। और यहाँ आने वाले दूल्हे अपनी पसंद की दुल्हन को खरीद कर अपनी पत्नी बनाते हैं।

और यह अनोखी परम्परा बुल्गारिया के रोमा समुदाय की हैं जो सालो से चली आ रही हैं। यहां की लड़कियों को 14 साल तक स्कूल से बहार निकाल दिया जाता हैं। उन्हें कॉलेज में भी जाने दिया जाता हैं। क्योकि दुल्हनों की इस मंडी में केवल दो योग्यताओ अनिवार्य हैं .. जिसमे लड़की को घर का काम करना आता हो और वो कुंवारी हो , दुल्हनों की मंडी में अधिकतर लड़किया नाबालिक ही होती हैं।

सज सजसवरकर बाजार में पहुँचती हैं , लड़किया :- यहां पर आने से पहले ही इसकी तैयारियों में लग जाती हैं और सबसे खास काम उनका सुन्दर होना होता हैं। जिसके लिए काफी से पहले से की तयारी में लग जाती हैं। यहां मौजूद लड़के अपनी पसंद की लड़की को चुनते हैं और आपस में बातचीत करते हैं।

लड़केवाले देते हैं दहेज़ :- दुल्हन की इस मंडी में लड़का लड़की को पसंद करता हैं और उसे अपनी पत्नी मान लेता हैं। और माता -पिता को भी इस रिश्ते को स्वीकार करना पड़ता हैं। बाद में दोनों परिवार वाले आपस में आमदनी की बाते करते हैं। जिससे समाज में इस रिश्ते को मान्यता प्राप्त होती हैं। लड़किया इस मंडी में अकेले नहीं आती हैं उनके परिवार वाले साथ में आते हैं। तो जैसी भी यह जगह हैं यह पर इनके रिवाज हैं।