धार्मिक स्थलों के पास मीट की दुकानों से हिंदू समाज में आक्रोश

धार्मिक स्थलों के पास से दुकान हटवाने के लिए दिया ज्ञापन

धार्मिक स्थलों के पास

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी , रीडर टाइम्स

हरदोई : हिन्दू धार्मिक स्थलों के पास अवैध मीट शॉप की दुकानें खुलने से हिन्दू समाज में भयंकर आक्रोश व्याप्त है। जिससे धार्मिक उन्माद फैलने का खतरा बढ़ गया है। कई हिन्दू सम्प्रदायों ने सिटी मजिस्ट्रेट व अपर पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा। मालूम हो कि अवैध बूचड़खाना खुलने से हरदोई में भी बुलंदशहर जैसे ही हालात उत्पन्न होने की संभावना है। जहां प्रदेश सरकार ने अवैध मीट व्यवसाइयों पर व बूचड़खानो पर रोक लगा रखी है। वहीं हरदोई में कुछ मीट कारोबारी सरकार की चेतावनी को भी नज़रअंदाज़ करते हुए खुले आम हिंदू मुस्लिम बस्ती में ,जो प्रेम पूर्वक रह रहे थे।

जहाँ मंदिर व मस्जिद दोनो आस पास ही स्थित है। मगर कभी भी संप्रदायिक सौहार्द नहीं बिगड़ा, परंतु कुछ दिन पूर्व ही अराजकतत्वों के द्वारा अवैध बूचड़खाना व अवैध मीट शॉप खोलकर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। हरदोई नगर के मंगलीपुरवा मोहल्ले में खुले रूप में अवैध बूचड़खाने व अवैध मीट शॉप खुलने से वहाँ के हिंदू नागरिकों को काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ।

क्योंकि बूचड़खाने से कुछ कदम की दूरी पर ही एक ओर माँ भवानी तो दूसरी ओर माता दुर्गा का मंदिर स्थित है। साथ ही उसी बूचड़खाने के सामने एक विद्यालय भी है। नागरिकों के अनुसार, जब वो सुबह और शाम को पूजा वंदन करने के लिए मंदिर जाते हैं तो बीच मे अवैध मीट शॉप भी पड़ता है। जिससे निकलती हुई बदबू व मीट शॉप के बाहर पड़े मीट के अंशों से होकर गुज़रना पड़ता है। जिससे उनके लिए उस स्थिति मे मंदिर मे जाना भी मुश्किल है। इन मीट शॉप और बूचड़खाने की वजह से उस रोड पर पहले से ज़्यादा जाम भी लगने लगा है।

घंटों का समय लग जाता है। वाहनों को निकलने में कई बार एम्बुलेंस को भी जाम के झाम मे फँसना पड़ता है। ऐसे मे यह साफ मालूम पड़ता है कि इन अवैध बूचड़खाना व मीट व्यवसाइयों को सरकार के आदेशों का ज़रा सा भी भय नहीं है। इन सब समस्यायों से जूझ रहे वहाँ के नागरिकों ने पहले एक ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट सतीश त्रिपाठी को सौंपा था, मगर कोई कार्यवाही नहीं हुई। जब वहाँ से निराशा हाँथ लगी तो नागरिकों ने अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी को दिया। जहाँ से उन्हे कार्यवाही किए जाने का आश्वासन मिला है।