नवरात्रि में कुछ हेल्दी चटपटा खाने का करें मन तो जरूर ट्राई करें ‘आलू पनीर कोफ्ता’

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नवरात्रि व्रत के दौरान अगर आपका मन भी कुछ चटपटा और हेल्दी खाने का करता है तो गूगल पर ऑप्शन्स तलाशने बंद कीजिए और ट्राई करें ये टेस्टी और आसान रेसिपी आलू पनीर कोफ्ता। यह रेसिपी बनाने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही लाजवाब भी होती है। व्रत के दिनों में अपने टेस्ट बड को ट्रीट देने के लिए ट्राई करें यह बेहतरीन स्नैक्स आलू पनीर कोफ्ता।

आलू पनीर कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री…

-200 ग्राम पनीर – कद्दूकस किया हुआ
-3 मीडियम साइज आलू – उबले व छीले हुए
-आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
-आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
-कटा हरा धनिया
-2 बड़े कॉर्न स्टार्च
-2 – 3 बड़े चम्मच कटे हुए सूखे मेवे – बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश
1 बड़ा चम्मच दूध पाउडर
-तलने के लिए ऑयल
-सेंधा नमक
-चाट मसाला आवश्यकतानुसार (वैकल्पिक)

आलू पनीर कोफ्ता बनाने की विधि…
आलू पनीर कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पनीर, आलू, मिल्क पाउडर के साथ बाकी सभी मसाले डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। ध्यान रखें आपको इस समय बाउल में सूखे मेवे मिक्स नहीं करने हैं। अब इस मिश्रण को थोड़ा सा हाथ पर लें और गोल-गोल करने के बाद इसे थोड़ा चपटा करके इसके बॉल्स बना लें। अब इन बॉल्स के बीच में ड्राई फ्रूट्स रखकर किनारों को बीच में लाएं और सूखे मेवों को पूरी तरह से ढक दें।

कोफ्ते को अच्छी तरह बंद कर दें, ताकि तलते समय वे टूटकर कढ़ाही में फैले नहीं। इस तरह सारे मिश्रण के कोफ्ते तैयार कर लीजिये। अब आप एक कड़ाही में तलने के लिए तेल गरम करें। स्टफ्ड कोफ्ते डालकर चारों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। इस दौरान आंच को लो ही रखें। फ्राइड कोफ्तों को पेपर टिश्यू पर निकालकर गरमा गरम व्रत की हरी चटनी के साथ सर्व करें। आप चाहें तो ऊपर से चाट मसाला भी छिड़क सकते हैं।