नशा मुक्त राजधानी लखनऊ की परिकल्पना लिए संस्था विनोवा सेवा आश्रम की पहल

IMG-20171027-WA0040

रिपोर्ट :- सलमान खान ( रीडर टाइम्स )

आज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में इंसान अपने स्वास्थ के साथ दिन प्रति दिन समझौता करता जा रहा है. आज का युवा नशे की गिरफ्त में इस कदर जकड़ता जा रहा है कि उसे एहसास ही नहीं है कि इसका अंजाम कितना भयानक हो सकता है.

अगर अपने देश की ही बात करें तो आकड़ों के हिसाब से हर 5 में से 1 आदमी किसी न किसी रूप में नशे / तम्बाकू का सेवन करता है , चाहें फिर वो पान मसाले के साथ हो, सीधे तम्बाकू का सेवन हो, या तम्बाकू के अन्य स्वरूपों में से एक हो.  तम्बाकू की 65 से अधिक प्रजातियाँ पायीं जाती हैं , और देश में इसका सेवन औसतन एक बड़े स्तर पर लोग करते हैं.

अगर सिर्फ उत्तर प्रदेश की बात करी जाये तो अकेले उत्तर प्रदेश में तम्बाकू या उसके उत्पादों का इस्तेमाल देश में सबसे ज्यादा किया जाता है. इसी सन्दर्भ में तम्बाकू के दुष्प्रभावों और इससे होने वाली बीमारियों को लेकर “विनोवा सेवा संस्थान” ने एक अनूठी पहल करी है जिसके तहत उत्तर प्रदेश को तम्बाकू से निजाद दिलाने / तम्बाकू सेवन कम करने के लिए संस्था वृहद स्तर पर कार्य कर रही है. सबसे पहले संस्था का लक्ष्य राजधानी लखनऊ में तम्बाकू बिक्री को लेके सरकार द्वारा जारी नियमों को क्रियान्वित करना है  .

जिन पहलुओं पर संस्था काम कर रही है उनमें कुछ अहम् मुद्दे इस प्रकार हैं :-

  1. शिक्षण संस्थानों के 100 गज के घेरे में तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबन्ध.
  2. 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को तम्बाकू उत्पाद न बेचें जाएँ और जो इसका पालन न करे, उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करी जाये.
  3. तम्बाकू बेचनें वालों को लाइसेंस लेना अनिवार्य करा जाये, जिससे पता चल सके कि तम्बाकू कहाँ – कहाँ बिक रही है .
  4. तम्बाकू इस्तेमाल कर रहे लोगों को इसके दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा सके ताकि वो इसका त्याग कर सके . इसके लिए नशा मुक्ति केन्द्रों को हर इलाके में स्थापित किया जायेगा.

अन्य भी बहुत से विषय हैं जिन पर संस्था काम कर रही है .

क्लार्क्स अवध लखनऊ में आयोजित ” तम्बाकू मुक्त लखनऊ “ परिचर्चा के ज़रिये विनोवा सेवा संसथान के तत्वाधान में कई डाक्टरों , सामाजिक कार्यकर्ताओं , और देश की तमाम बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया . कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने भी तम्बाकू के दुष्प्रभावों और इससे होने वाले अवसादों के बारे में चर्चा करी. उन्होंने कहा कि हमें समाज को इसके प्रति शिक्षित करना पड़ेगा और माहौल को बदलना पड़ेगा , क्यूंकि आज का युवा हमारे देश का भविष्य है और उसका स्वस्थ रहना तरक्की के लिए बेहद ज़रूरी है.

IMG-20171027-WA0060

सुरेश खन्ना ने बताया कि कैसे आज भी कितने अधिकारी चोरी छिपे सरकारी प्रांगण में तम्बाकू का सेवन करते हैं , जिसका समाज में गलत सन्देश जाता है. उन्होंने कहा की ऐसे लोगों को तम्बाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करके उनकी यह बुरी आदत छुड़ाई जा सकती है.

संस्था के मुखिया रमेश भाई ने बताया कि आने वाले 4 महीनों में विनोवा सेवा आश्रम ने लखनऊ के 110 वार्डों में काम करने का प्रण लिया है और ऊपर अंकित बिन्दुओं पर सही दिशा में कार्य करने के लिए सभी पार्षद प्रत्याशियों से यह अपील भी करी है कि अपने घोषणा पत्र में इन मुद्दों को शामिल करें .

वही विनोवा सेवा संस्थान के मोहित सक्सेना ने बताया कि तम्बाकू मुक्त लखनऊ अभियान के तहत एक दस्तखत अभियान चलाया गया है जिसमें अब तक 10000 लोग इस अभियान के साथ जुड़ चुके हैं और आने वाले फरवरी में राजधानी के 11111 लोगों को एक साथ तम्बाकू छुडवाने / प्रण करने के कार्यक्रम के साथ ही इस अभियान को और बड़े स्तर पर ले जाया जायेगा.

समाज को इस अवसाद के बारे में जागरूक करने के लिए किसी को तो सामने आना ही चाहिए. विनोवा सेवा संस्थान की यह पहल निश्चित रूप से सामाजिक उत्थान में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी.