नहीं बन पा रही मां तो जानें IUI और IVF में कौन सा है बेस्ट ऑप्शन

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हर शादीशुदा महिला मां बनना चाहती हैं, जिनमें से कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जो नेचुरली कंसीव नहीं कर पाती हैं , इसकी वजह से उन्हें फर्टिलिटी  ट्रीटमेंट का सहारा लेना पड़ता है। जिसमें (IVF) और (IUI) के माध्यम से महिलाएं मां बन सकती हैं। इसमें भी कुछ महिलाएं तो पहली बार में ही प्रेग्नेंट होती हैं। वहीं कई महिलाओं को 2-3 बार इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। महिलाओं को इस बात को लेकर कन्फ्यूजन रहती हैं कि दोनों में बेस्ट कौन सा है। आइए यहां जानते हैं दोनों में क्या अंतर है।
1- (IVF) तब कराया जाता है, जब प्रोब्लम महिलाओं में नहीं बल्कि उनके पार्टनर में होती है। वहीं जब समस्या महिलाओं में पाई जाती है तो (IVF) कराया जाता है।
2- मेनोपॉज (Menopause) के बाद (IUI) से प्रेग्नेंसी के चांस नहीं होते हैं, जबकि (IVF) से मेनोपॉज के बाद भी महिलाएं मां बन सकती हैं।
3- आईयूआई ट्रीटमेंट से मां बनने का खर्चा आईवीएफ की तुलना में काफी कम होता है।

 

4- हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आईयूआई में भ्रूण की क्वॉलिटी का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है, लेकिन आईवीएफ में भ्रूण की क्वॉलिटी को पहले से ही देखा जा सकता है।
5- आईवीएफ कराने से मां बनने के चांस आईयूआई की तुलना में अधिक होते है।

कैसी होती है आईयूआई की प्रक्रिया…
आईयूआई ट्रीटमेंट में पुरुषों के स्‍पर्म (Sperm) को सीधा महिलाओं के एग के करीब यूटर्स में डाला जाता है। इस प्रक्रिया से महिला के मां बनने की संभावना बढ़ जाती है।