नैतिक धरातल पर अग्रणी रहा राजस्थान

रिपोर्ट :अवस्थी बी के, रीडर टाइम्सजयपुर: मित्रों विगत दिनों, दो घटनाएँ साक्षी बनीं की राजस्थान आज नैतिक धरातल पर कई अर्थों में भारत में अग्रणी है।केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार दिया।

गुड़ गवर्नेंस की रैंकिंग में यह सम्मान विधायकों के आपराधिक रिकॉर्ड, पंचायत राज संस्थाओं में महिलाओं की भागीदारी नागरिकों और पंचायतों के लिए ई-सेवा जैसे क्षेत्रों में अग्रणी रहते दिया गया है।यह भी तथ्य है कि राजस्थान सूचना के अधिकार को लागू करने वाला पहला राज्य था।

मॉब लिचिंग जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए कठोर बनाने के क्षेत्र में भी राजस्थान अव्वल रहा है।दूसरा समाचार बीएचयू में प्रोफ़ेसर फिरोज़ खान के विरुद्ध चल रहे प्रदर्शन का खत्म हो जाना है।

आंदोलनकर्ता छात्रों को मिले आश्वासन अनुसार प्रोफ़ेसर फिरोज़ अब धार्मिक कर्मकांड की बजाए साहित्य पढ़ाएंगे।अब यह विश्वविद्यालय की अपनी व्यवस्था है कि वह उनसे क्या पढवाती है। मूल बात तो फिरोज की नियुक्ति की थी।

संस्कृत में विश्वविद्यालय की सर्वोच्च डिग्री हासिल करने वाले स्कॉलर फिरोज़ बगरू राजस्थान से हैं।उनके पूरे खानदान ने संस्कृत पढ़ी है।वे शास्त्रीय संगीत में निष्णात हैं।साक्षात्कार में भी उनकी बहुविध प्रतिभा को देखकर चयन समिति बहुत प्रभावित हुई थी।यही वज़ह रही कि कुलाधिपति सहित समूचा देश उनके समर्थन में डंटा रहा।