नॉनवेज जैसा पाए स्वाद बनाये : गर्मागर्म कटहल कोरमा ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कटहल कोरमा एक ऐसी वेजिटेरियन सब्जी है जिसे नॉनवेज खाने वाले लोग भी काफी पसंद करते हैं. कटहल का कोरमा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि नॉनवेज जैसा स्वाद भी देता है, यही वजह है कि यह वेजिटेरियन के साथ ही नॉन वेजिटेरियन लोगों को भी पसंद आता है. आमतौर पर घरों में कटहल की सब्जी बनाई जाती है, लेकिन आप चाहें तो कटहल का कोरमा भी एक बार ज़रूर ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए हम आपको आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर घर में स्वादिष्ट कटहल कोरमा तैयार किया जा सकता है.

सामग्री-
कटहल उबला – 1/2 किलो
प्याज बारीक कटे – 2
टमाटर पेस्ट – 4 टेबल स्पून
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 2 टी स्पून
बटर – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 2 टी स्पून
तेजपत्ता – 2
जीरा – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
चीनी – 1 टी स्पून
तेल

विधि-
कटहल कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डाल दें. जीरा जब चटकने लग जाए तो कटा हुआ प्याज और तेजपत्ता डालकर इसे भून लें. जब प्याज का रंग लाइट ब्राउन होने लगे तो इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से मिला दें. इसे लगभग पांच मिनट तक फ्राई करें. अब इसमें लाल मिर्च पाउडर , हल्दी पाउडर , धनिया पाउडर , गरम मसाला डालकर लगभग 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं।

इस मिश्रण में टमाटर का पेस्ट डालकर सभी मसालों को अच्छी तरह से भून लें. जब ग्रेवी का तेल ऊपर आने लगे तो ये मसाला अच्छे से भुन जाने का संकेत है. अब इसमें बटर डालकर दो से तीन मिनट तक भून लें. जब मसाला तेल छोड़ दे तो उसमें कसूरी मेथी , नमक , चीनी डालकर अच्छे से मिलाकर चलाएं. अब इस ग्रेवी में पहले से उबालकर रखा कटहल डाल दें और मसाले को कटहल के साथ अच्छे से मिला दें।