प्रसिद्ध फ्रांसीसी वास्तुकार ले कॉर्बूसियर द्वारा डिजाइन की गई इमारत, पतंग संग्रहालय अहमदाबाद, गुजरात

64b8c10411663083cc2ce09e60e64599

 

अहमदाबाद शहर के 27 संग्रहालय शहर की पहचान के लिए प्रवेश द्वार हैं: इसकी संस्कृति और विरासत। इन संग्रहालयों में से दो: अहमदाबाद के पतंग संग्रहालय और शहर संग्रहालय: कर्णवती अतीत झ झांकी संस्कार केंद्र में स्थित है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध फ्रांसीसी वास्तुकार ले कॉर्बूसियर द्वारा डिजाइन की गई इमारत है। इन दोनों संग्रहालयों को अमदावद नगर निगम द्वारा शासित किया जाता है।

 

पतंग उड़ाने का उत्सव, जिसे उत्तरायन या मकर संक्रांति भी कहा जाता है, भारत में विशेष रूप से गुजरात में सबसे अधिक प्रतीक्षित त्यौहारों में से एक है; जुनून मुख्य रूप से अहमदाबाद, बड़ौदा और सूरत के शहरों में जाति, पंथ, आयु और लिंग की बाधाओं को पार करता है। हालांकि त्यौहार हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है, मौसम क्रिसमस के आसपास शुरू होता है और जनवरी में मकर संक्रांति पर एक पर्वतारोहण के लिए आता है।

 

अहमदाबाद में स्थित, पतंग संग्रहालय गुजरात का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। संग्रहालय संस्कार केंद्र का हिस्सा है, जिसका गठन 1954 में अहमदाबाद के सांस्कृतिक केंद्र के रूप में हुआ था। अपने प्रदर्शनों की तरह, संग्रहालय का निर्माण भी एक प्रमुख टर्नर है क्योंकि इसे 1954 में प्रसिद्ध वास्तुकार ले कॉर्बूसियर द्वारा डिजाइन किया गया था। पतंग शाह ने पतंग शाह की शुरुआत की थी जब उन्होंने अहमदाबाद नगर में अपने सभी पतंग संग्रह दान किए थे निगम। पतंग संग्रह धीरे-धीरे सीमा में बढ़ गया और आज उन सभी पतंगों को दिलचस्प चित्रों और तस्वीरों के साथ संग्रहालय में दिखाया गया है।

City-exhibition-hall-and-Kite-Museum

संग्रहालय में, कोई पतंग बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले पतंगों और प्रकार के कागजात के असाधारण संग्रह को देख सकता है। संग्रहालय में शामिल कस्टम बनाया पतंगों का संग्रह दर्पण कार्य पतंग, 16-22 सेमी लंबे पतंग, जापानी पतंग, और ब्लॉक प्रिंट पतंग है। संग्रहालयों में प्रदर्शनी न केवल पतंग बल्कि दिलचस्प चित्रण और पेंटिंग्स भी हैं।

 

पूरे भारत से संग्रहालय में 100 से अधिक पतंग हैं। पतंगों की किस्मों और पैटर्न जियोमेट्रिक डिजाइनों से पेड़ों, फलों, जानवरों और पक्षियों, यहां तक कि मनुष्यों के डिजाइन / रूपों के रूप में होते हैं। इन डिज़ाइनों को चित्रित नहीं किया जाता है लेकिन पेपर के छोटे टुकड़ों से बने होते हैं जो एक साथ चिपके हुए होते हैं। संग्रहालय द्वारा दी गई जानकारी अच्छी तरह से 200 ईसा पूर्व से 1985 ईस्वी तक की गई है।

पता: शंकर केंडर, भगचाचार्य रोड, कोचरब, पाल्डी, अहमदाबाद, गुजरात 380007

समय: 10:00 पूर्वाह्न से शाम 12:00 बजे और 04:00 अपराह्न से शाम 06:00 बजे, सोमवार को बंद

आकर्षण: गरबा नृत्य, दर्पण-कार्य पतंग, ब्लॉक-शैली पतंग, राधा-कृष्ण पतंग, जापानी पतंग के चित्रों के साथ 16 फीट लंबी पतंग