पांचवे चरण के मतदान में हो रही धांधलि (राजेन्द्र चौधरी)

06-05 f

                                                               समाजवादी पार्टी, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

रिपोर्ट : संवाददाता(आशुतोष कुमार)
लखनऊ :- समाजवादी पार्टी के एक प्रतिनिधिमण्डल ने आज उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री वेंकटेश्वरलू से मिलकर उन्हें 06 मई 2019 के पांचवे चरण के मतदान में हो रही धांधलियों के बारे में शिकायत की प्रतिनिधिमण्डल ने ज्ञापन सौपकर उन्हें विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी, कई क्षेत्रों में अवांछनीय तत्वों द्वारा मतदाताओं के साथ गुण्डागर्दी आदि पर तत्काल कार्यवाही किए जाने की मांग की। प्रतिनिधिमण्डल में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्री राजेन्द्र चौधरी, सदस्य विधान परिषद श्री अरविन्द कुमार सिंह तथा विधायक श्री राकेश प्रताप सिंह शामिल हैं।

 

 

प्रतिनिधिमण्डल के नेता श्री राजेन्द्र चौधरी ने ज्ञापन सौपने के बाद कहा कि लोकतंत्र लोकलाज से चलता है परन्तु भाजपा को इसकी कतई परवाह नहीं। संविधान की धज्जियां उड़ाने में उसे कतई हिचक नहीं। चुनाव में निष्पक्षता एवं स्वतंत्रता बनी रहे इसका दायित्व निर्वाचन आयोग पर है परन्तु उसका व्यवहार भी संतोषप्रद नहीं। निर्वाचन प्रक्रिया को प्रशासनिक दबाव के अलावा अवांछनीय तत्वों की धांधली प्रदूषित कर रही है। यह लोकतंत्र की स्वस्थ परम्परा को कलंकित करने वाला काम हैं।

 

 

ज्ञापन में कहा गया है कि समाजवादी पार्टी मुख्यालय में मिली सूचनाओं के अनुसार लोकसभा क्षेत्र लखनऊ, गोण्डा, मोहनलालगंज, बाराबंकी, फैजाबाद, कौशाम्बी, रायबरेली, सीतापुर, सहित अन्य क्षेत्रों के दर्जनों मतदान केन्द्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचनाएं हैं। हजारों मतदाता घंटों लाइनों में खड़े रहे। मतदान रूका रहा। हार-थककर तमाम लोग मतदान किए बिना वापस चले गए। इससे मतदान प्रतिशत पर भी असर पड़ा है।

06-05 g

कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को जबरन भाजपा के लिए वोट डालने के लिए धमकाया गया। समाजवादी पार्टी से जुड़े बूथ एजेंटों के साथ दुव्र्यवहार किया गया। कुण्डा विधानसभा क्षेत्र और कौशाम्बी में कई दर्जन बूथों पर जनसत्ता दल के लोगों ने जबरन कब्जा कर लिया। इस दल के से जुड़े कार्यकर्ताओं ने मतदाताओं को आतंकित किया। जबरन उनसे अपने पक्ष में मतदान कराया है। दलितों, अल्पसंख्यकों को वोट डालने से रोका गया।

फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा बीकापुर के बूथ संख्या 147, 148 वर्तमान भाजपा सांसद श्री लल्लू सिंह का गांव है। वहां पर भाजपा के दबंगों ने मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रताड़ित किया। लखनऊ मध्य क्षेत्र में बूथ संख्या 328, 329 पर 4 ईवीएम मशीनें खराब हो गई। जो पांचवी मशीन लगी वह भी ठीक से काम नहीं कर सकी। लखनऊ के कई बूथों पर मतदान में बाधाएं आई। मतदाता परेशान है।

 

 

राजधानी लखनऊ के राजभवन कालोनी में मतदाताओं का वोटर लिस्ट से नाम नदारत मिला। लखनऊ के एक पूरे परिवार का नाम भी मतदाता सूची से गायब मिला। फैजाबाद में कई जगह आधार और वोटर कार्ड होने के बावजूद मतदाताओं को वोट नहीं डालने दिया गया।

 

 

ज्ञापन में निर्वाचन अधिकारी उ0प्र0 से मांग की गई है कि तत्काल हस्तक्षेप कर मतदान के अवरोधों को हटाने की व्यवस्था करें। जिससे जनता का लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास बना रहे। कौशाम्बी लोकसभा क्षेत्र के कुण्डा में लगभग 100 बूथो पर कब्जे की गम्भीर शिकायतें हैं वहां पुनर्मतदान कराया जाये।