पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान : जानें हर अपडेट ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान आज हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, यूपी में 6 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है। बता दें कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों संग कई दौर की वार्ताएं की हैंऔर साथ ही सभी चुनावी राज्यों में कोविड-19 की स्थिति का जायजा भी लिया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कुछ नए नियमों की भी घोषणा हो सकती है।

गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ महीनों के अंदर ही विधानसभा चुनाव होने हैं। इस साल के आखिर में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी विधानसभा होने हैं। आगामी चुनाव यूपी में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और पंजाब में कांग्रेस के लिए ही अहम नहीं है। देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा और 403 विधानसभा सीटें हैं। इतना ही नहीं इस राज्य में जिस पार्टी की सरकार बन जाए, उसका केंद्र में आने का रास्ता भी लगभग साफ हो जाता है।

चुनावों का ऐलान ऐसे समय में हो रहा है जब देश में हर दिन कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ केस सामने आ रहे हैं। शनिवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश के अंदर कोरोना वायरस के कुल 1 लाख 41 हजार नए केस आए हैं, जो बीते दिन की तुलना में 21 फीसदी ज्यादा है। बता दें कि बीते महीने इलाहाबाद हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से चुनाव टालने के लिए कहा था। हालांकि , चुनाव आयोग ने बाद में कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियां चाहती हैं कि चुनाव समय पर हों।