पीरियड्स से पहले सेक्स के दर्द को कम करने के उपाय

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बहुत-सी महिलाओं को मासिक धर्म आने से ठीक पहले सेक्स करने में तकलीफ महसूस होती है। ऐसा बहुत-सी महिलाओं के साथ होता है और ये एक सामान्य बात है। लेकिन आपने इस दर्द को ठीक करने के लिए क्या-क्या किया है? सबसे पहले तो आपको बता दें कि मासिक धर्म के दिनों से पहले, सेक्स करते समय दर्द का अनुभव करना या असहज महसूस करना काफी आम बात है। कई महिलाओं को मासिक धर्म से पहले सेक्स करने में जलन होती है।

योनि में दर्द होना
पीरियड्स से पहले सेक्स करने में आपके जननांग क्षेत्रों के आसपास दर्द हो सकता है। अगर महिलाएं सेक्स नहीं भी करती हैं तो भी पीरियड्स से पहले महिलाओं के जननांगों के आसपास दर्द महसूस होता है। इसलिए जब आप इस दौरान सेक्स करती हैं तो ये दर्द बढ़ जाता है। इस दर्द को कम करने के लिए आपको सहजता से सेक्स करने की जरूरत है। आप सेक्स करते हुए जितना सहज रह पाएंगे, उतना ही आपको दर्द कम होगा।

योनि का सूखापन
हर महिला को कभी न कभी अपनी योनि में अधिक नमी या सूखापन का अनुभव होता है। ऐसा पीरियड्स से कुछ समय पहले भी हो सकता है। इस दौरान अगर आप सेक्स करती हैं तो आपको बहुत अधिक दर्द सहना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पार्टनर से कहना चाहिए कि वह अच्छे से फोरप्ले करें। फोरप्ले करने से आप उत्तेजित होंगी और इससे योनि में सूखापन भी खत्म होगा। इसके बाद आप सेक्स कर सकती हैं। ध्यान रहे कि इंटरकोर्स करने से पहले आप पूरी तरह उत्तेजित हों।

योनि में नमी की काफी कमी होने पर लुब्रिकेंट बहुत मदद कर सकते हैं। जब योनि में ज्यादा सूखापन होता है तो आपको लुब्रिकेंट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे आरामदायक सेक्स हो पाएगा। सेक्स के दौरान चिकनाई का होना जरूरी है। वैसे तो महिलाओं की योनि प्राकृतिक रूप से चिकनाई पैदा करती है, लेकिन मासिक धर्म से पहले योनि का सूखापन एक आम बात है।

मासिक धर्म चक्र पर रखें पूरी नजर
अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप कब सेक्स करने से बच सकती हैं। लेकिन अगर आप अपने पीरियड्स से पहले सेक्स करने की इच्छुक हैं, तो चक्र का ट्रैक रखने से आप समझ सकती हैं कि आपको सबसे ज्यादा परेशानी कब होती है।

पार्टनर के साथ चर्चा करना है बेहतर
यदि आप उस दौरान सेक्स करते समय असहज महसूस करती हैं, तो अपने साथी के साथ इस बारे में बात करना सबसे अच्छा है। इससे पहले कि आप दोनों सेक्स में लिप्त हों। दर्द को छुपाकर रखने से आपका कोई भला नहीं होगा, इसलिए बेहतर है कि इस समय के दौरान सेक्स को और अधिक आरामदायक बनाने के संभावित तरीकों के बारे में चर्चा करें और सोचें।