पैना हैदराबाद में शिक्षा के आभाव में वृद्धि लाने के लिए शिक्षको ने निकाली रैली

आधी रोटी खाएंगे बच्चों को पढ़ाएंगे

IMG-20190408-WA0006

रिपोर्ट: विनोद गिरि , रीडर  टाइम्स

बहराइच : बहराइच जनपद कें विकासखण्ड  जरवल के अन्तर्गत आने वाले प्राइमरी स्कूल पैना , हैदराबाद के कुशल एवं योग्य शिक्षको द्वारा चलाई गयी रैली जिसमें एक दर्जन से अधिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।  स्कूल चलो अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में प्रवेशोत्सव मनाया जा रहा है। जिसमें मुफ्त व अनिवार्य शिक्षा के लिए बच्चों को विद्यालयों में प्रवेश के लिए पे्ररित किया जा रहा है।

IMG-20190408-WA0007

इसी उद्देश्य को लेकर हैदरावाद व पैना में रैली आयोजित की गई रैली में शिक्षक हरिद्वार,रामफेरे,  मैनुद्दीन तथा अन्य शिक्षकों ने  सभी ग्राम वासियों को जागरूक  सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा ग्रामीणों को शिक्षा का महत्व समझाया गया और शिक्षक हरिद्वार  ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति यह प्रण करे कि अपने बच्चों को शिक्षा जरुर दिलानी है।

ताकि घर-घर विद्या का दीप जल सके अशिक्षित समाज देश के लिए अभिशाप है। शिक्षक रामफेरे ने कहा कि किताब , पेन, शिक्षक व छात्र सारे विश्व  को बदल सकते है। बस जरुरत है तॊ सिर्फ इच्छा शक्ति व  कदम से कदम मिलाने की है। शिक्षक हरिद्वार ने 20 प्रतिशत नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। जनपद में यह प्रयास चल रहा है कि सर्वाधिक बच्चे पढ़ाए जा सके तथा साथ ही साथ ये भी कहा कि यह बहुत संवेदनशील क्षेत्र है। लाउड स्पीकर के साथ रैली निकालकर अभिभावकों को जगाने का प्रयास चल रहा है। अशिक्षा के कारण जो परेशानी माता-पिता को हो रही है वह अगली पीढ़ी को न उठाना पड़े ।