बच्चों के लिए नाश्ते में बनाएं “खांडवी” , झटपट बनकर हो जाएगी तैयार 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
वैसे तो मॉर्निग नाश्ता सभी को हेल्दी ही करना चाहिए। क्योकि पूरा दिन काम करने में समय कब बीत जाता हैं। पता भी नहीं चलता हैं। ऐसे में मॉर्निग नाश्ते में बहुत सी महिलाये जल्दी कुछ न कुछ बना ही देती हैं। सुबह के नाश्ते में अगर कुछ टेस्टी मिल जाए तो हर किसी का दिन अच्छा निकल जाता है। ऐसे में अगर बच्चों को नाश्ता खिलाने की बात हो तो वह अलग-अलग तरह के नाश्ते की डिमांड करते हैं। तो आप एक दिन उनके लिए खांडवी बना सकते हैं। ये बच्चों को खूब पसंद आएगी, क्योंकि ये ज्यादा तीखी नहीं होती है। साथ ही बच्चों को जब ज्यादा भूख लगती है तो आप फटाफट से इसे बनाकर तैयार कर सकती हैं। जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

कैसे करें तैयारी…
सबसे पहले एक बर्तन में बेसन, फैंटा हुआ दही, नमक, अदरक पेस्ट, हल्दी पाउडर और एक कप पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे मिक्सर जार में डाल कर अच्छे से मिक्स करें। इस घोल को एक तरफ रखें और नारियल को कद्दूकस करके रखें।

ऐसे बनाएं…
एक पैन को गर्म करें और फिर इसमें इस घोल को डाल दें और चलाते रहें। ये धीरे-धीरे गाढ़ा होना शुरू हो जाएगा। घोल को लगातार चलाते रहें। करीब 6 से 7 मिनट बाद यह घोल गाढ़ा हो जाएगा। फिर गैस को बंद कर दें।

कैसे बनाएं खांडवी…
अक थाली पर थोड़ा सा घी लगाएं और उस पर घोल की पतली पतली लेयरिंग करें। सारे घोल को थालियों में इसी तरह फैलाएं और ठंडा होने दें। जब ये जम जाए तो चाकू से इसकी लंबी साथ ही चौड़ी पट्टियां काट लें। अब साफ पेंसिल की मदद से रोल बनाएं। इनहें एक थाली में अच्छे से लगाएं।

अब एक छोटी कढ़ाई में तेल गर्म करें , फिर इसमें राई चटकाएं। फिर तिल जालें और गैस बंद कर दें। इस तड़के को खांडवी के ऊपर अच्छे से डाल दें। कद्दूकस किया नारियल इसके ऊपर डालें और सर्व करें।