बलरामपुर जनपद बलरामपुर में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

संवाददाता ( विजय पाल वर्मा )

      रीडर टाइम्स

71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट प्रागंण में जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने किया ध्वजारोहण व जनपदवासियों को दी हार्दिक शुभकामनाएं- 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मदोदय द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा झण्डा अभिवादन के साथ राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज को शस्त्र गार्डो द्वारा सलामी दी गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उपस्थ्ति लोगो को संविधान के प्रस्तावना, का संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी में सिटी माण्टेसरी स्कूल की छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। अपर जिलाधिकारी महोदय द्वारा छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। गोष्ठी में संविधान के महत्व पर तथा देशभक्तो तथा अमर शहीदों के जीवन संघर्ष पर उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों/पत्रकार बन्धुओं द्वारा प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में उपस्थित उप जिलाधिकारी नवीन कुमार श्रीवास्तव व अपर जिलाधिकारी द्वारा गणतंत्र दिवस व संविधान के महत्व पर सम्बोधित किया गया। कार्यक्रम में बोलते हुए अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल ने गणतंत्र दिवस की सभी को शुभकामना देते हुये कहा कि हम सबको देश के संविधान के अनुसार चलने की आवश्यकता है देश का संविधान हमे सदैव विकास के रास्ते की ओर अग्रसारित करता है, देश का संविधान हममें राष्ट्र की एकता, अखण्डता एवं बन्धुत्व की भावना का विचार बढ़ाता है, अपर जिलाधिकारी ने कहा कि इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर हम सपथ ले कि हम जाति, धर्म, आदि से ऊपर उठकर देश के विकास में अपना योगदान देंगें। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि भारत का संविधान हमे अधिकार प्रदान करने के साथ ही साथ देश के प्रति कर्तव्यो का निर्वहन करने का भी उल्लेख करता है। हमे देश के प्रति अपने कर्तव्यो का निर्वहन करते हुये देश के विकास मे अपना योगदान करना है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुये कहा देश का संविधान हमें सदैव हमारे लिए पथपदर्शक का कार्य करता है भारत का संविधान विश्व में सबसे बड़ा संविधान है। भारतीय संविधान की विशेषता है कि इसमें पिछड़ों, दलितो, महिलाओं को समान अवसर प्रदान किया गया है संविधान द्वारा लोगो का मौलिक अधिकार दिया गया है, जिसमें लोगो को आने जाने की स्वतंत्रता, बोलने की स्वतंत्रता दिया गया है जिलाधिकारी ने कहा कि जितनी स्वतंत्रता भारत देश में लोगो प्रदान की गई है शायद ही अन्य किसी देश में इतनी स्वतंत्रता वहां के नागरिको को प्राप्त हो, लेकिन इस स्वतंत्रता का देश हित व विकास के लिए कार्य करने की जरुरत है, जिलाधिकारी ने कहा कि संविधान में नागरिको को मौलिक अधिकार तो प्रदान किया गया है इसके अतिरिक्त संविधान में लोगो के लिए मौलिक कर्तव्य भी निर्धारित किये गये है इन कर्तव्यों का पालन नागरिकों का करना चाहिए जिससे की हम देश के लिए कुछ कर सके। जिलाधिकारी ने कहा कि लोगो में देश के लिए कुछ करने की भावना होनी चाहिए, उन्होने सरकारी कर्मचारियों के लिए कहा कि उनको अवसर मिला है कि वे लोगो के लिए कुछ कर सके इसलिए वे अपने उत्तर दायत्विों का भलीभांति निर्वहन करते हुये लोगो के लिए कार्य करे। कार्यालयों में आने वाले व्यक्तियों से अधिकारी/कर्मचारी सही से बात करें व उनका कार्य रूके न, जिस कार्य के लिए कोई व्यक्ति आया है वह कार्य अवश्य हो। इस अवसर पर जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल, अपर उप जिलाधिकारी नवीन कुमार श्रीवास्तव, तराई इन्वार्यमेंट के सचिव अजय मिश्रा, अजय श्रीवास्तवए अपर जिला सूचना अधिकारी आशुतोष कुमार,, डाॅ0 कपिल मदान, नाजिर कलेक्ट्रेट, मनोज व अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।
गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला क्रीडा अधिकारी द्वारा स्पोर्ट स्टेडियम में प्रातः 07 बजे साइकिल रेस प्रतियोगिता, दौड़ प्रतियोगिता एवं खेलकूद कराएं गये, जिला बेसिक अधिकारी द्वारा विभिन्न प्राथमिक एवं उच्च विद्यालयों में फेरी का आयोजन किया गया। सभी सरकारी भवनों/संस्थाओं, तीनों तहसीलों, समस्त विकास खण्डों, न्याय विभाग व समस्त शिक्षा संस्थानों में ध्वजारोहण व राष्ट्रगान किया गया व गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर 09ः30 बजे पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक व जिलाधिकारी महोदय को सलामी दी गई, इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा उत्कृष्ट कार्य के लिए आरक्षी, इंस्पेक्टर को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया,और जनप्रतिनिधियो ,पत्रकार बधुओ व गणमान्य व्यक्तियो को प्रशास्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में 12ः00 बजे सभी विभागों द्वारा विकास कार्यो की झांकी निकाली गयी जिसमें विभागो द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी जनमानस को प्रदान की गयी। जिसमें पंचायती राज विभाग, समाज कल्याण विभाग, जल निगम, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, जिला कार्यक्रम विभाग व अन्य विभागों द्वारा झांकी निकाली गई। जिला चिकित्सालय महिला/पुरूष में मरीजो को फल वितरण सीएमओ0 डाॅ घनश्याम सिंह व सीएमएस0 द्वारा किया गया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर समस्त नगर पंचायतों में अधि0 अधिकारियों द्वारा मलिन बस्तियों की साफ-सफाई की गई। एम0पी0पी0 इण्टर कालेज बलरामपुर में प्राचार्य डायट/डीआईओएस0 के संजोयक में बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया व पुरस्कार वितरण किया गया। एम0एल0के0 ड्रिग्री कालेज बलरामपुर में जिला आबकारी अधिकारी/एआरटीओ0 के संयोजन में कवि सम्मेलन/मुशायरा कराया गया। इसके संचालन श्री प्रकाश चन्द गिरि (प्रवक्ता एम0एल0के0 कालेज बलरामपुर) द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में जिले के कवि व शायर व श्रोता उपस्थित रहे।