बागपत के युवा विद्यार्थी ने बनाई दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक चॉपर बाइक, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी किया आवेदन

सुरेंद्र मलनिया
रीडर टाइम्स न्यूज़
देश में पेट्रोल के दाम बढ़ते ही जा रहे है और अनुमानित है कि पेट्रोल की बढ़ती खपत के चलते इसके दाम फिलहाल काम नही होंगे। इस तथ्य की गंभीरता पर विचार करते हुए बागपत के एक युवा ने एक अनोखा इनोवेशन किया है। जी हां हम बात कर रहे है जनपद के ग्राम मितली के रोहित शर्मा की जोकि बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र है।

उन्होंने अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में एक इलेक्ट्रिक चॉपर बाइक बनाई है जिसका नाम उन्होंने महाबल रखा है। जहां अभी तक मार्केट में केवल 100 किमी की रेंज और 25 किमी प्रति घंटा की रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक ही उपलब्ध है वहीं सोलर यानी धूप से भी चार्ज होने की टेक्नोलॉजी से युक्त एवं एक बार चार्ज होने पर 1080 किमी तक की रेंज कवर करने वाली इस इलेक्ट्रिक चॉपर बाइक की स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है और इसकी वजन क्षमता 700 किलो तक है।

मात्र 2 घंटे में चार्ज होने वाली एवं मात्र 3 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर चलने की क्षमता वाली यह इलेक्ट्रिक बाइक आकार के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक चॉपर बाइक में शुमार की जा सकती है और इसके लिए गिनेज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी आवेदन किया जा चुका है। गौरतलब है कि इससे पहले भी रोहित ने सीएनजी बाइक, एलपीजी बाइक और वाटर बाइक जैसे इनोवेशन किए है और उनके इन प्रयासों की विभिन्न हस्तियों द्वारा सराहना भी की जा चुकी है।