बिटिया के जन्म पर निशुल्क पौषाक उपलब्ध कराएगी सरकार

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

इंदिरा प्रियदर्शनी बेबी किट योजना के तहत नवजात को निशुल्क मिलेगी ड्रेस

दौसा : यदि आपके घर में किलकारी गूंजने वाली है तो आपको नवजात के लिए अब कपडों की फिक्र करने की जरूरत नहीं है। यह काम आप सरकार पर छोड दीजिए। क्योकि अब हर नवजात के लिए कपडों की जिम्मेदारी सरकार उठाने जा रही है। यह सब होगा सरकार की इंदिरा प्रियदर्शनी बेबी किट योजना के तहत। इसके लिए सरकार ने सभी स्तरों पर तैयारी पूरी कर ली है और योजना क्रियान्विती के लिए तैयार है।
दौसा में इस योजना का पूरा संचालन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पी एम वर्मा के निर्देशन में किया जायेगा। डॉ.वर्मा ने बताया कि संस्थागत प्रसव की संख्या में बढोतरी के लिए यह योजना संचालित की जा रही है। इस योजना को बेबी सिरिवगी किट के नाम से भी जाना जाएगा। योजना का शुभारंभ 18 मई को किया जा चुका है। योजना की क्रियान्विती के लिए जिला स्तर पर जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर पी मीणा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

क्या-क्या होगा किट में

डॉ.वर्मा ने बताया कि इस किट में एक कैप, दो लंगोट, एक झबला, एक तौलिया एक जोडी मोजे और एक बिछौना शामिल होगा। यह किट उप केन्द्र स्तर तक समस्त राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने वाली नवजात बालिका को निशुल्क वितरित करने की योजना है। नोडल अधिकारी डॉ. आर पी मीणा ने बताया कि पहले चरण में 1300 किट दौसा जिले में पहुंच चुकी हैं, जिन्हे समस्त प्रसव केन्द्रों तक पहुंचा दिया गया है। उन्होंने बताया कि किट गुलाबी रंग की है और इस पर इंदिरा प्रियदर्शनी बेबी किट का स्टीकर लगा हुआ है। किट वितरण के साथ ही इसका रिकार्ड संधारण लेबर रूम और ऑपरेशन थियटर में अलग-अलग रजिस्टर बनाकर किया जाएगा ताकि किट वितरण में किसी प्रकार की कोई गडबडी न हो। जरूरत के अनुसार किट की उपलब्धता प्रति माह राज्य स्तर से सुनिश्चित की जाएगी।