बीआरसी सभागार में प्राथमिक शिक्षकों का स्कूल रेडिनेश प्रशिक्षण प्रारम्भ

संवाददाता आशीष गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
टड़ियावां हरदोई – ब्लाक संसाधन केंद्र टड़ियावां पर दिनांक 07 दिसम्बर से दो दिवसीय स्कूल रेडिनेश प्रशिक्षण दो बैच में प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा प्रारंभ किया गया। खण्ड शिक्षा अधिकारी टड़ियावां डा.सत्यप्रकाश यादव ने बताया कि अभी तक दो बैचों में 40-40 प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षण पूर्ण कराया जा चुका है,जो कि दो अलग-अलग प्रशिक्षण हाल में आफलाइन कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए कराया जा रहा है। कुल 153 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाना है।

जिसमें पहले,दूसरे बैच में 40-40 शिक्षक,तीसरे बैचमें भी 40 और चौथे बैच में 33 शिक्षकों को प्रशिक्षण हेतु बुलाया गया था,कल दिनांक 10.12.2021 तक सभी 04 बैचों में सभी शिक्षकों का प्रशिक्षण पूर्ण हो जाएगा। प्रशिक्षण में स्कूल रेडिनेश प्रशिक्षण क्या है? इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी जैसे सात सात कुल 14 सत्र में प्रशिक्षण कराया जा रहा है, जिसमें प्रोजेक्टर के माध्यम से रोचक गतिविधियों को भी दिखाया जा रहा है।मुख्य रूप से बच्चे स्कूल आने को तैयार हैं,क्या स्कूल बच्चों के लिए पूरी तरह से तैयार है, क्या अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने और पूरे समय स्कूल में रोकने के लिए तैयार हैं?आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गयी।बीईओ डा.सत्यप्रकाश यादव ने बताया कि हमें अभिभावकों का विश्वास जीतना है,बच्चों को सपने दिखाने हैं।

और उन सपनों को पूरा करने के लिए बच्चों को उनके अभिभावकों की मदद से मुकाम तक पहुंचाने की कोशिश भी करनी है। विद्यालयों का भौतिक व शैक्षणिक वातावरण बच्चों के अनुकूल बनाते हुए सभी विद्यालयों को प्रेरक विद्यालय बनाने तक का सफर अभिभावकों की मदद से कैसे तय करना है। इस पर शिक्षक साथियों को प्रेरित करते हुए सकारात्मक ऊर्जा के साथ कार्य करने पर जोर दिया। इस मौके पर प्रशिक्षक मनीष मिश्रा ,राकेश मिश्रा ,अनुज सिंह , पुष्यमित्र अवस्थी ,आशीष सिंह ,आशीष शुक्ल , विमल तिवारी ,नीलम रानी आदि उपस्थित रहे , जिन्होंने पूर्ण मनोयोग से आये हुए सभी शिक्षक साथियों को प्रशिक्षित करने का कार्य किया जो अभी कल तक चलने वाला है।