बेली फैट तेजी से कम करने के लिए मेथीदाने का सेवन करने का सही तरीका

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
वेट लॉस करने के लिए कुछ चीजों को बेहद कारगर माना जाता है। जैसे, मेथीदाना को वजन कम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। मेथीदाना के सेवन से बेली फैट भी जल्दी घटता है, लेकिन मेथीदाने का सेवन करने का सही तरीका पता होना बेहद जरूरी है। मेथीदाने के अंदर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं। मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

मेथीदाने और शहद का ऐसे करें सेवन…
वजन कम करने के लिए मेथी दाना और शहद का सेवन एक साथ किया जा सकता है। शहद को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है और शरीर से सूजन को दूर करता है। शहद में कम कैलोरी होती है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। मेथी दाना को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं।

मेथीदाने का पानी ऐसे करें तैयार…
वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट मेथीदाने का पानी एक बेहतर ऑप्शन है। एक चम्मच मेथीदाने को रातभर पानी में भिगोएं। सबह पानी सहित बीज को उबालें और छानकर इसका सेवन करें।

कब करें मेथीदाने का सेवन…
मेथीदाने के पानी का सेवन करने का सबसे सही समय सुबह है। सुबह खाली पेट मेथीदाने का सेवन करने से आपका बेली फैट तेजी से कम होता है लेकिन कई लोगों को खाली पेट मेथीदाने का सेवन करने से खराब डाइजेशन की परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप खाना खाने के एक घंटे बाद भी मेथीदाने के पानी का सेवन कर सकते हैं।