‘बोआई के लिये ढैंचा का बीज, धान का बीज,संकर धान,संकर मक्का का बीज 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक अनुदान पर वितरण का शुभारम्भ,

वरिष्ठ संवाददाता विशाल मिश्रा

रीडर टाइम्स

किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिये विकास खण्ड स्तर पर वाह्टस ऐप ग्रुप बनाये गये

उन्नाव :उप कृषि निदेशक, उन्नाव ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान किसान भाईयों की समस्याओं का निराकरण करते हुये उन्हें बोआई के लिये ढैंचा का बीज, धान का बीज, संकर धान, संकर मक्का का बीज 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक अनुदान पर वितरण का शुभारम्भ पंकज गुप्ता मा0 विधायक सदर, सभापति स्थानीय निकाय लेखा परीक्षा समिति, विधान सभा उ0प्र0 के द्वारा किया गया।
उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार के निर्देश पर सभी किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिये विकास खण्ड स्तर पर वाह्टस ऐप ग्रुप बनाये गये है, जिसमें सभी राजस्व ग्राम के जागरूक किसानों को जोड़ा गया है। किसान भाई पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं अन्य खेती-किसानी की समस्याओं के समाधान के लिये एवं उन्नत कृषि तकनीकी की जानकारी प्राप्त करने के लिये इसी ग्रुप पर अपनी समस्या लिखकर अभिलेखों के साथ भेज सकते है।

 विधायक जी ने विकास खण्ड सि0सिरासी के किसान श्री शिवनरेश को संकर धान, सुखराम को संकर मक्का, शत्रुघन सिंह को सामान्य धान, धर्मराज को ढैंचा , एवं  रामदयाल को धान बीज वितरण किया, उन्होंने किसान भाईयों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सरकार अन्नदाता किसान भाईयों की सेवा में उनकी समस्याओं के समाधान के लिये कार्य कर रही है। किसान भाई सोशल डिस्टेंन्सिंग का पालन करें और अपनी खेती-किसानी, बागवानी, सब्जी खेती को हमेशा की तरह करते रहें, उन्हें बीज एवं कृषि निवेश पर अनुदान भी दिया जायेगा और उनकी उपज के विपणन की भी व्यवस्था की जायेगी। किसान भाई उन्नतशील प्रजाति के संकर बीज की बोआई करें और खेत को स्वस्थ्य रखने के लिये ऊसर, बीमार होने से बचाव के लिये ढैंचा की बोआई अवष्य करें। उन्होंने कहा किसानों के हित में परियर में सब्जी मण्डी शुरू करायी गयी है, जिससे क्षेत्र के किसानों की सब्जी बिक्री की समस्या का काफी हद तक समाधान हुआ है। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में किये जा रहे कार्याें की भी सराहना की। बीज वितरण के दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग का सख्ती से पालन सभी के द्वारा किया गया। उप कृषि निदेशक ने बताया कि किसान भाई मई के महीनें में ढैंचा के बीज की बोआई अवश्य करें, इससे भूमि ऊसर और बीमार नहीं होती है और फसल में टुंगरू वायरस की बीमारी भी नहीं लगती है।