मछुआरे को मिला विश्व का सबसे बड़ा मोती , कीमत 670 करोड़

worlds biggest pearl

worlds biggest pearl

मोती को सम्पूर्ण विश्व में एक आभूषण के रूप में जाना जाता है और सच्चे मोती की कीमत कितनी होती है , यह हर कोई जानता है . हाल ही में फिलीपीन्स में तब हाहाकार मच गया जब एक मछुआरा पुएर्तो -प्रिन्सेस्का (जो की एक छोटी जगह है ) के एक पर्यटन अधिकारी के पास बहुत बड़े मोती को लेके पहुंचा क्योंकि उस मछुआरे के घर में कुछ दिनों पहले आग लग गयी थी और उसने निर्णय लिया की वो अब मोती को पर्यटन अधिकारी की मदद से पर्यटकों के लिए प्रदर्शनी में लगाएगा.

पर्यटन अधिकारी ने लैब जांच के बाद पुस्टि करी कि मोती की कीमत 670 करोड़ ($100 मिलियन ) के लगभग है और मोती का वजन 34 किलोग्राम है . जब मछुआरे से इसके बारे में पूछा गया तो उसने बताया की यह मोती उसे 10 साल पहले मिला था. हुआ यूँ था कि मछुआरे ने अपनी नाव का लंगर जैसे ही डाला तो वह एक सीप में जाके फॅस गया, तब उसने पानी में नीचे जाके सीप में मोती देखा और निकाला और उसको घर में ले जाके रख लिया. मछुआरा मोती को अपने लिए लकी मानता है .

बताते चले कि इससे पहले विश्व के सबसे बड़े मोती का रिकॉर्ड “पर्ल ऑफ़ अल्लाह ” (पर्ल ऑफ़ लाओ तजे ) के नाम पे था, जो कि 6 किलो 400 ग्राम का है . अब यह रिकॉर्ड इस मोती के नाम पे होगा जिसका वजन 34 किलो है.

फ़िलहाल मोती को विश्व कि सभी बड़ी लैबों से प्रमाणित कराया जा रहा है .