महिलाओं के लिए स्वस्थ रहने के 10 अचूक तरीके, दिखे और जवान

महिलाओं के लिए स्वस्थ रहने के अचूक 10 तरीके, दिखे और जवान

महिलाओं के लिए स्वस्थ रहने के अचूक 10 तरीके, दिखे और जवान

दिखे और जवान

1 . तनाव से कोसों दूर रहे – तनाव से उलझन, दिल की बीमारी , मानसिक बीमारी और बांझपन तक हो सकता है .

2 . डाइटिंग बिलकुल न करें – स्वस्थ रहने का मतलब यह नहीं होता की आप अपनी पसंद की आलू चाट, बताशे या डोसा छोड़ दें . संतुलन ही स्वस्थ रहने की कुंजी है . खाने में उचित मात्रा में प्रोटीन, स्वस्थ फैट, अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर लें.

3 . कैल्शियम की गोलियों पे स्वास्थ्य न बनाएं – शरीर को ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम मिलने से किडनी की पथरी और दिल की बीमारी तक हो सकती है . 50 के पर महिलाओं को 1200 मिलीग्राम कैल्शियम दिन की 3 कैल्शियम युक्त खुराक जैसे कि दूध, बादाम और दही से पूरा मिल सकता है .

4 . ज़्यादा से ज़्यादा महिलाओं को व्यायाम, ख़ास तौर पर योग और कुछ हलके वजन वाले व्यायाम करने चाहिए ताकि हड्डियों की बीमारी, दिल के बीमारी , कैंसर और डायबिटीज की बीमारी से बचाव हो सके.

5 . कुछ महिलाओं को 32 साल या उसके के बाद गर्भ धारण करने में परेशानी होती है, ऐसे में वह अपने डॉक्टर से बात कर तकनीक द्वारा अण्डों को भविष्य के लिए सुरक्षित करा सकती है .

6 . अनचाहे गर्भ और असुरखरित सम्बन्ध से बचें, शोध कहते हैं कि ( birth control ) को बढ़ावा देने से गर्भाशय के कैंसर और अन्य तरह की बीमारियों का खतरा बहुत काम हो जाता है .

7 . हर साल नियमित रूप से अपने डॉक्टर के पास हेल्थ चेकअप के लिए जाएं, अगर आप स्वास्थ्य खाना खा सकते है और साफ़ कपडे पहन सकते हैं को कृपया हेल्थ चेकअप न कराके अपनी जान से न खेलें . अगर आप सेक्सुअली एक्टिव हैं, तो समय समय पर सेक्स सम्बंधित बीमारियों के लिए चेकअप कराते रहे .

8 . हैव गुड सेक्स – सेक्स मानसिक तनाव दूर करता है और रक्त संचार को व्यवस्थित करता है . अगर आपको इससे सम्बंधित कोई भी समस्या महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें .

9 . ज़्यादा से ज़्यादा नींद ले, ताकि आप ज़्यादा तरो ताज़ा महसूस करें. कम नींद लेने से दिल का दौरा , पेट ख़राब होना, काम में मन न लगना और अनगिनत बीमारियों का आगमन होता है .

10 . आनुवंशिक ( genetic ) बीमारियों की जाँच को बढ़ावा दे – अगर आपके परिवार में दादा दादी, नाना नानी , पाप मम्मी इत्यादि को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी हो, तो आपको वो बीमारी होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है, ऐसे में बीमारी होने का इंतज़ार न करें, समय समय पर जांच कराते रहे .

जब व्यक्ति का तन स्वस्थ होता है तभी उसका मन स्वस्थ होता है . चेहरे पे चमक भी तभी आती है और उम्र भी तभी स्वस्थ रूप से लंबी रहती है .