महिला की एक साथ 2 सफलता पूर्वक सर्जरी कर बचाई जान

mahila ki 2 sarjari

बिहार के गोपालगंज की 47 साल की रेणु श्रीवास्तव ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थी। इलाज के लिए रेणु श्रीवास्तव दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में पहुंची थीं। यहां उनके सीने के सीटी स्कैन से पता चला कि उनके ब्रेस्ट में कैंसर था। जबकि, हार्ट (बाएं एट्रियम) में ट्यूमर दिखाई दे रहा था। यह कार्डियाक ट्यूमर था। डॉक्टरों में लिए यह सर्जरी चुनौती बन गयी थी क्योकि दोनों बीमारियां ही बेहद गंभीर थी। दोनों ही सर्जरी होनी जरुरी थी क्योकि अगर एक भी सर्जरी टाली जाती तो महिला की जान को खतरा हो सकता था । सर्जरी के दौरान महिला को करीब साढ़े पांच घंटे के लिए बेहोश किया गया।

इसके बाद अलग-अलग डॉक्टरों ने दो बार में सर्जरी की। डॉक्टरों का दावा है कि हार्ट में एट्रियल मायक्सोमा नाम के ट्यूमर और ब्रेस्ट कैंसर को निकालने के लिए एक साथ की गई ऐसी सर्जरी दुनिया में पहली बार हुई है। डॉक्टर मनदीप मलहोत्रा ने बताया कि दो गंभीर बीमारियों के बारे में पता चलने पर टीम ने तय किया कि ब्रेस्ट में मौजूद मैलिग्नैंट ट्यूमर का तत्काल इलाज करना जरूरी है। इसके लिए सर्जरी, कीमोथेरेपी, टारगेटेड इम्युनोथेरेपी, रेडिएशन तथा हारमोनल थेरेपी की जरूरत थी। दूसरी ओर हार्ट सर्जरी भी जरूरी थी। यदि ऐसा नहीं होता तो हार्ट पर गंभीर प्रभाव पड़ सकते थे। इसलिए दोनों सर्जरी एक साथ करने का फैसला किया।

डॉ. संजय गुप्ता ने कहा – ” यदि हम ब्रेस्ट से पहले हार्ट सर्जरी करते तो मरीज को हार्ट सर्जरी के बाद ठीक होने में 4 से 5 सप्ताह का समय लग सकता था, जोकि स्टेज 3 कैंसर के फैलकर स्टेज 4 में बदलने के लिए काफी होता। वहीं, हार्ट के ट्यूमर से पहले ब्रेस्ट कैंसर का इलाज शुरू करने से एक मुश्किल यह हो सकती थी कि इलाज की दवाओं से दिल पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव की वजह से बीच में ही इलाज को छोड़ना पड़ सकता था। ” इस तरह रेणु श्रीवास्तव की फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों ने ब्रेस्ट कैंसर और हार्ट ट्यूमर दोनों की सफलता पूर्वक सर्जरी करके जान बचा ली।