मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी ,अगले 72 घंटे में आ सकता है भयंकर तूफ़ान

Dust-storm-The-Hindu-600

नई दिल्ली : अगले तीन दिन देश में तूफान का कहर जारी  रहने वाला है। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि समूचे उत्तरी और पश्चिमी राज्यों के लोगों के लिए खतरा अभी टला नहीं है।बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती तूफान के चलते देश के उत्तरी पश्चिमी राज्यों में धूल भरी तेज हवाओं के साथ गरज के साथ भारी बारिश ने कहर बरपाया है।भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए समूचे उत्तरी पश्चिमी राज्यों में लोगों को चक्रवाती तूफान से बचने की हिदायत दी है। इसमें उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल, तराई और मध्य उत्तर प्रदेश के जिलों में स्थानीय स्तर की चेतावनी भी जारी की गई है। अगले तीन-चार दिनों तक चक्रवाती तूफान की आशंका है। इससे जहां राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होगी, वहीं मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं।आंधी और तूफान ने भयंकर तबाही मचा रखी है । प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आंधी और तूफान में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है, । तूफ़ान के प्रभाव से अनेको जगह पेड़ जड़ो सहित उखड गए , घरों की छतें गिर गयी यहाँ तक बिजली के खम्बे भी गिर गए । उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तूफ़ान का सबसे ज्यादा प्रभाव रहा । मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 72 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आ सकती है।इन इलाकों में चक्रवात की स्थिति बन रही है। इसका असर राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में पड़ सकता है।

twitter

आंधी तूफान से अब तक 149 लोगों की मौत

मस तेज अंधड़ में करीब 149 लोगों के मौत होने की खबर है। जिसमें यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश व बंगाल में उठे बवंडर और तेज बारिश से भारी तबाही मचाई है। इस आंधी में करीब 400 से ज्यादा पशु भी मारे गए। 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी से यूपी में सर्वाधिक 92 लोगों की जानें गई और 90 घायल हुए।

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा असर आगरा, बरेली, पीलीभीत, सहारनपुर, चित्रकूट और बिजनौर में पड़ा है। सबसे ज्यादा 43 मौतें आगरा में हुईं। इसके अलावा बिजनौर में 3, सहारनपुर में 2, बरेली, चित्रकूट, रायबरेली और उन्नाव में एक-एक लोगों की मौत हुई है। तूफान में कई जानवरों को भी चोटें आईं हैं।

तूफ़ान के कहर से प्रभावित परिवारों को ,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल राहत और मुआवजा पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं।सर्कार द्वारा मृतकों के परिजनों को 400,000 रुपये और घायलों को 50,000 रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।