योग करने से शरीर को मिलने वाले फायदे

meditation-860x280

 

योग हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है | योग से हमरा मन शांत होता है | अगर किसे भी प्रकार का तनाव है तो योग से आप उस तनाव से मुक्ति पा सकते है | योग दस हजार साल से भी अधिक समय से प्रचलन में है। योग का मतलब ये नहीं है कि हम अपने शरीर को मोड़ें या कठिन दिखने वाली क्रियाओं को करें | योग में व्यक्ति का मस्तिष्क और शरीर कुछ इस तरह मिलते हैं जिससे दिमागी कसरत तो होती ही है साथ ही शरीर को बिना कोई नुकसान पहुंचे अत्यंत लाभ भी मिलते हैं। योग का सही मतलब होता है व्यक्तिगत चेतना या आत्मा का सार्वभौमिक चेतना या रूह से मिलन |

 

 

कुछ लोग योग को सिर्फ शरीर का व्यायाम मानते है शरीर को मोड़ते है कठिन क्रिया करते है असल में योग केवल मनुष्य के मन और आत्मा की अनंत क्षमता का खुलासा करता है | योग से उच्च रक्तचाप सामान्य होता है, तनाव कम होता है, मोटापे और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण होता है इसके साथ ही व्यक्ति का रक्तसंचार तेज होता है जिससे सौंदर्य में भी वृद्धि होती है | पर इसका असर सिर्फ शरीर पर नहीं बल्कि मन पर भी होता है | योग से हमें ढेरों फायदे होते है कुछ पर तो हम ध्यान भी नही दे पाते है | इतनी प्रसिद्धि के बाद पहली बार 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मान्यता दी है।

 

अब हम जानेंगे हमारे जीवन में योग के फायदे

 

गर्भावस्था में योग के फायदे :-

गर्भावस्था में योग से बहुत फायदा होता है। योग से प्रेग्नेंसी के दौरान आने वाली समस्याएं जैसे अनिद्रा, बैक पेन, पैरों में दर्द की समस्या में भी राहत मिलती है। पर अगर आप योग किसे चिकित्सक के परामर्श के बिना कर रहे है तो आपको इससे नुकसान भी हो सकता है |योग थकान और तनाव को दूर करने में मदद करता है। इससे मांसपेश‍ियों को भी शक्ति मिलती है। यह पाचन क्रिया को संतुलित करता है। इसके साथ ही यह नर्वस सिस्टम को भी सही रखता है।

मन की शांति के लिए योग का फायदा :-

जब योग करते है हम शांति में योग को करते है अपने मन को एकाग्र करके करते है | योग के संपूर्ण रूप से सांस लेने और संतुलन वाले आसनों पर केंद्रित होने के कारण मस्तिष्क शांत रहता है। यह हमारे शरीर का संतुलन भी सही रखता है | हम मस्तिष्क के दोनों भागों से काम लेते हैं जिससे आंतरिक संचार बेहतर होता है। योग करने से मस्तिष्क के सोचने और सृजनात्मकता वाले हिस्सों का भी संतुलन बना रहता है।

बेहतर रक्तसंचार के लिए योग का फायदा :-

विभिन्न प्रकार के योग मुद्राएं और सांस लेने की विभिन्न क्रियाओं के सांमजस्य के कारण योग से शरीर में बेहतर रक्तसंचार होता है। बेहतर रक्तसंचार से शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को बेहतर प्रवहन होने में मदद मिलती है। जिससे त्वचा और आंतरिक अंग स्वस्थ रहते है।

वजन घटाने में योग का फायदा :-

योग आपका वजन नियंत्रित रखने में भी मदद करता है।योग के कुछ प्रकार आपको आहार पर भी नियंत्रण रखने की सलाह देते हैं। यदि आप योग के साथ सही आहार भी अपनायें, तो इससे आपको काफी फायदा होता है। योग आपके पूरे शरीर की मांसपेश‍ियों पर असर डालता है। इससे हमारे पूरे शरीर में पौष्टिक तत्त्वों का सही अनुपात में विस्तार होता है। इससे हमारा मेटाबॉलिक रेट सुधरता है। इससे आप अध‍िक कैलोरी खर्च करते हैं। इससे आपका वजन कम होता है और आप पहले से अध‍िक जवां नजर आते हैं। योग उम्र बढ़ाने वाली तत्त्वों पर असर डालता है। और आपकी त्वचा में निखार लाता है।

दर्द में राहत देता है योग:-

योग से शरीर का लचीलापन और एनर्जी बढ़ती है जिससे पीठ का दर्द जोड़ों का दर्द आदि में बेहद आराम मिलता है। इससे रीढ़ की हड्डी में दबाव और जकड़न से भी आराम मिलता है। इतना ही नहीं गलत ढंग से बैठने या चलने के कारण होने वाले दर्द में भी योग से आराम मिलता है। जोड़ों, हड्डियों या मांसपेश‍ियों की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए योग बहुत मददगार साबित हो सकता है। योग हमारे मांसपेशीय ढांचें को मजबूती प्रदान करता है। इससे हमारे शरीर में अध‍िक लचीलापन आता है। हम बेहतर काम कर सकते हैं। हमारी पकड़ मजबूत होती है। हम चीजों को बेहतर तरीके से खींच या धकेल सकते हैं। यानी मांसपेश‍ियों से जुड़े काम करना हमारे लिए अपेक्षाकृत आसान हो जाता है। इससे चोट लगने के खतरे भी कम हो जाते हैं। योग हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है। इससे पूरे शरीर की मांसपेश‍ियों की कसरत हो जाती है। इससे हमारा शरीर अध‍िक मजबूती से काम करता है। और हम काम को फुरते से कर पाते है को कि हम स्वस्थ होते है |