रात को नाखून क्यों नहीं काटना चाहिए? जानें नाखून काटने सा सही टाइम

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नाखून हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। खूबसूरत हाथों के लिए नाखूनों की देखभाल की जाती हैं। लड़के अक्सर अपने नाखून को छोटे रखते हैं वहीं महिलाएं नाखून लंबे रखती है लेकिन लंबे नाखून का काफी ध्यान रखती हैं। नाखून की देखभाल में सबसे पहले नाखून को काटा जाता है , जिन महिलाओं को लंबे नाखून का शौक है वह भी समय समय पर अपने नाखूनों को काटती है। नाखून काटने को लेकर अक्सर कहा जाता है कि रात के समय नाखून नहीं काटने चाहिए। घर पर कहा जाता है कि रात को नाखून काटने से बीमार हो जाते है इसलिए रात को नाखून काटना अच्छा नहीं होता है। चलिए जानते हैं नाखून काटने का सही समय और क्या रात को नाखून काटना चाहिए।

👉 क्या रात को नाखून काटना चाहिए
नाखून केराटिन के बने होते है, जब रात को नाखून काटते हैं, उस समय नाखून काफी टाइट होते है क्योंकि रात के समय काफी देर तक हाथ पानी में नहीं गया था होता है जिसकी वजह से नाखून टाइट रहते हैं की बार टाइट नाखून काटने से नाखून गलत कट जाता है या फिर क्यूटिकल्स कट जाते है वहीं कुछ लोगों काफी अंदर तक नाखून काट लेते है जिसकी वजह से घाव हो जाता है। इसलिए रात के समय नाखून नहीं काटना चाहिए। वहीं टाइट नाखून बीच में से टूट जाता है जिसकी वजह से इंफेक्शन भी हो जाता हैं।

👉 नाखून का काटने का परफेक्ट टाइम
नहाने के बाद नाखून काटने का सबसे अच्छा टाइम माना जाता है। नहाने के बाद साबुन और पानी की वजह से नाखून काफी सॉफ्ट होते है, जो आसानी से कट जाते है।

👉 नाखून को कटाने से पहले हाथों का करें गीला
नाखून काटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हमेशा गीले नाखून को काटे। नाखून काटने से पहले अपने हाथों को पानी में डालें। पानी में हाथ डालने से नाखून सॉफ्ट हो जाते हैं। सॉफ्ट नाखून को काटना बहुत आसान होता है। गीले नाखून को ट्रीम करना बहुत ही आसान होता है। नाखून को सॉफ्ट और मुलायम करने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

👉 सही नेल कटर का इस्तेमाल
नाखून काटने के लिए आपके पास सही नेल कटर होना बेहद जरुरी है। नाखून काटने के लिए आप नेल कटर और फाइलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैर की उंगलियों को काटने के लिए आप टोनेल क्लिपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नाखून काटते समय इंफेक्शन से बचने के लिए आप अपना पर्शनल नेल कटर का इस्तेमाल करें। नेल काटने के बाद नेल कटर को गर्म पानी में डालकर धो लें। सूखने के बाद नेल कटर को रख दें।