रेलवे में 10वीं और ITI पास के लिए इन पदों पर नौकरी पाने का मौका ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
रेलवे में 10वीं पास के लिए नौकरी का शानदार मौका है। साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (South East Central Railway, SECR) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। SECR कुल 339 पदों पर नियुक्तियां करेगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के आवेदन करने के योग्य और इच्छुक हैं, वे रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि 05 अक्टूबर 2021 तक या उससे पहले apprenticeship.org पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

SECR की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, वेल्डर, कारपेंटर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, स्टेनो, प्लमबर, वायरमैन, पेंटर, इलेक्ट्रानिक मैकेनिक, मैकेनिकल डीजल सहित अन्य पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं 50 फीसदी के साथ पास होना चाहिए। इसके अलावा आईटीआई का प्रमाणपत्र होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार फॉर्म भरने से पहले पद के लिए नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और उसके बाद ही अप्लाई करें, क्योंकि पत्र में केाई गड़बड़ी पाई जाती है तो फिर एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

ऐसे होगा सेलेक्शन…
अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इसके पहले पश्चिम रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने ग्रुप C पदों पर वैकेंसी निकाली थी। स्पोर्ट्स कोटे के जरिए ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 21 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। वहीं इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 साल से 25 साल के बीच मांगी गई थीं। हालांकि इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 3 सितंबर बीत चुकी है।