वजन कम करने से लंबी उम्र पाने तक ये फायदे : रोज करे प्राणायाम ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नया साल आने वाला है और कई लोगों ने आने वाले साल से योग को अपनी जीवन में शामिल कर लिया होगा। अगर आपने नहीं किया तो कम से कम प्राणायाम को अपने रूटीन में जगह जरूर दें। प्राणायाम सिर्फ हमारे शरीर को ही स्वस्थ्य नहीं रखता बल्कि स्किन में भी ग्लो लाता है। इस योग से आपके शरीर की हर कोशिका को ऊर्जा मिलती है और शरीर में प्राणवायु यानी ऑक्सीजन पहुंचती है।

स्किन में आता है ग्लो:
प्राणायाम में ऑक्सीजन आपके हर अंग तक पहुंचती है। इससे एक ओर आपका पाचनतंत्र मजबूत होता है तो दूसरी ओर स्किन पर भी ग्लो आता है। प्राणायाम से आपके शरीर के अंगों को ताकत मिलती है और रोगों से लड़ने की एनर्जी भी।

ब्लड प्रेशर में आराम:
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, प्राणायाम उनके लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। ब्लड प्रेशर के साथ डायबिटीज, डिप्रेशन वगैरह दूर करने में भी प्राणायाम मददगार होता है।

वजन रहेगा कंट्रोल:
माना जाता है कि प्राणायाम करने से इंसान की उम्र भी लंबी होती है। क्योंकि योग में ऐसा माना जाता है कि आपकी सांस लेने की दर और तरीके पर आपकी लंबी उम्र निर्भर करती है। वहीं वजन कम करने में भी प्राणायाम मददगार होता है।

स्ट्रेस करेगा कम:
प्राणायाम स्किन, फिजिकल हेल्थ के साथ आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इससे आपकी यादाश्त तेज होती है, तनाव कम होता है और आप फोकस्ड रहते हैं। प्राणायाम से शरीर में ऑक्सीजन पहुंचती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। ऐसा होने से आपका स्ट्रेस भी कम होता है।

कैसे करें प्राणायाम:
प्राणायाम कई तरह के होते हैं जैसे नैचुरल ब्रीदिंग, अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका, सूर्य भेदन वगैरह। आप अगर शुरुआत कर रहे हैं तो नैचुरल ब्रीदिंग से कर सकते हैं। इसके लिए आप शांति से बैठ जाएं। शरीर को रिलैक्स रखें। कंधे सीधे रखें और आंखें बंद कर लें। अब आपको बस अपनी सांसों का शरीर में आते-जाते महसूस करना है। सिर्फ सांसों पर फोकस करना है। इसके टेम्परेचर को नोटिस करें। उन सारी जगहों को फोकस करें जहां से सांस आती-जाती महसूस हो रही है।

डीप ब्रीदिंग:
इसके अलावा रिलैक्स पोजिशन में बैठकर डीप ब्रीद करें। पहले गहरी सांस लें। एक अनुपात तय कर लें जैसे 4 तक गिनने में गहरी सांस लें और 4 तक गिनकर सांस छोड़ें। इस नंबर को आप धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको अपने पेट और सीने के मूवमेंट पर फोकस करना है।

अनुलोम-विलोम:
फर्श पर दोनों पैरों से पालथी मारकर बैठ जाएं। अंगूठे से एक दाएं नथुने को बंद करें। बाएं नथुने से सांस अंदर की ओर खींचें। अब बाएं नथुने को सीधे हाथ की ही रिंग फिंगर से बंद करें और अंगूठा हटाकर दाएं नथुने सा सांस छोड़ें। ऐसा 15 मिनट तक करें। अगर हांफने लगें तो 5 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं।