विकास पथ पर दौड़ रहा है प्रदेश: सुरेश खन्ना


ब्यूरो प्रो गोमती , लखनऊ

लखनऊ योगी सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के अवसर पर सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के आधार पर आज कहा जा सकता है कि प्रदेश आज विकास पद पर दौड़ लगा रहा है . उक्त विचार प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने लखनऊ कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान व्यक्त किए. उन्होंने प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि इससे पहले कभी भी पूर्ववर्ती सरकारों ने इतना काम नहीं किया, जितना पिछले 3 वर्षों में योगी सरकार ने करके दिखाया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश को अपराधियों के चुंगल से निजात मिल चुकी है. अपराधियों ने योगी सरकार के भय की वजह से बाहर का रास्ता अपना लिया है.

विकास के पथ पर प्रदेश सक्रियता से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि डबल इंजन कि यह सरकार जनमानस तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयत्न कर रही है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में मेट्रो चारबाग से इंदिरा नगर 23  किलोमीटर का काम पूरा करके जनता को समर्पित कर दी गई है. अटल बिहारी मेडिकल यूनिवर्सिटी का काम निरंतर चालू है जिसको जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 3 वर्षों में पारदर्शी प्रक्रिया के अंतर्गत लगभग 300000 लोगों को सरकारी नौकरियां दी है. प्रदेश में औद्योगिक  वातावरण बेहतर हुआ है जिसके अंतर्गत लगभग 500000 करोड रुपए के निवेश संबंधी एमओयू हस्ताक्षरित हुए है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक जनपद एक उत्पाद योजना की परिकल्पना को राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली है. योगी सरकार सभी क्षेत्रों में विकास कार्यों में तत्परता ला चुकी है जिसकी वजह से प्रदेश में पहली बार लखनऊ में 11 डिफेंस एक्सपो का आयोजन वृहद स्तर पर किया गया है. योगी सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने तथा निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए हवाई कनेक्टिविटी पर बहुत जोर दिया है. पहले प्रदेश में जहां दो एयरपोर्ट थे वहां अब बढ़कर एयरपोर्ट आठ हो चुके हैं. योगी सरकार द्वारा गरीब किसान, महिला, मजदूर, नौजवान सहित सभी के हित की योजनाएं लागू की जा रही हैं.  3 वर्षों में प्रदेश कई क्षेत्रों में देश में शीर्ष पर पहुंच गया है. कौशल विकास नीति, राज्य स्वास्थ्य नीति लागू कर उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है . सरकार ने 86 लाख से अधिक लघु एवं सीमांत किसानों का 36000 करोड रुपए का ऋण माफ कर दिया है.