व्रत के ​दौरान ऐसे बनाएं “फलाहारी पुलाव” जानें ​रेसिपी 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नवरात्रि के दिनों में नौ दिनों तक सिर्फ फलों के बूते पर रहना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता. वहीं फलाहार के तौर पर रोज-रोज एक जैसा खाना भी नहीं खाया जाता है. ज्यादातर लोग इस बीच साबूदाना की खिचड़ी , कुट्टू की पूड़ी या परांठे , पकौड़ियां वगैरह बना ले​ते हैं, लेकिन इन्हें भी कब तक खाया जा सकता है.

कभी-कभी कुछ स्वादिष्ट भोजन करने का मन करता है. ऐसे में फलाहारी पुलाव बेहतर विकल्प हो सकता है. ये पुलाव समा के चावल से बनता है और अच्छी बात ये है कि इसे बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत की जरूरत भी नहीं होती. बहुत कम समय में इसे आसानी से बनाया जा सकता है. अगर आप भी व्रत में कुछ स्वादिष्ट खाने के इच्छुक हैं, तो जानिए समा के चावल से बने फलाहारी पुलाव की रेसिपी.

सामग्री…
एक कप समा के चावल , चौथाई कप मूंगफली , दो आलू , एक छोटा चम्मच जीरा , दो बड़े चम्मच घी , 4 हरी मिर्च , एक चम्मच बारीक कटी हरे धनिया की पत्ती , दो कप पानी और सेंधा नमक स्वादानुसार.

बनाने का तरीका…
– सबसे पहले आलू को धोकर उबलने के लिए रखें और समा के चावल को धोकर पानी में भिगो दें. करीब 15 से 20 मिनट बाद चावल का पानी निकाल दें और चावल को ऐसे ही ढककर कुछ देर रखा रहने दें.
– इस बीच आप पुलाव बनाने के लिए बाकी तैयारियां करें. उबले आलू को छीलकर छोटे टुकड़े काट लें और हरी मिर्च को बारीक काट लें.
– अब एक कड़ाही को गैस पर रखें और घी डालकर गर्म करें. इसमें सबसे पहले मूंगफली को फ्राई करें. मूंगफली हल्की ब्राउन होने के बाद एक बाउल में निकाल लें.
– अब इसमें जीरा डालें और चटकने दें. इसके बाद आलू डालें और हल्का सा नमक छिड़कें और आलू को करीब दो से तीन मिनट तक भूनें. इसके बाद समा के चावल डाल दें और दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और दो मिनट और भूनें.
– अब इसमें पानी डाल दें और स्वादानुसार नमक डालें और मूंगफली के दाने डाल दें. इसके बाद उबाल आने दें. उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दें और कड़ाही को ढक दें.
– करीब 20 से 25 मिनट तक इसे पकने दें. बीच बीच में चेक करते रहें. जब चावल पक जाएं, तब गैस बंद कर दें और कटी हुई हरी धनिया से इसे गार्निश कर दें. तैयार है व्रत के पुलाव, अब इसे गर्मागर्म परोसें.