शिकायतों का निस्तारण तय समयसीमा में पूरी पारदर्शिता एवं गुणवत्ता युक्त होना चाहिए- जिलाधिकारी

टाप टेन अपराधियों एवं आसामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखें -अमित कुमार

रिपोर्ट : आशीष गुप्ता , रीडर टाइम्सहरदोई : तहसील सवायजपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित समस्त जिलास्तरीय अधिकारियाें को निर्देश दिये कि मा० मुख्यमंत्री, शासन, सम्पूर्ण समाधान व थाना दिवस तथा आन लाइन प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों का निस्तारण तय समयसीमा में पूरी पारर्दशिता एवं गुणवत्ता युक्त होना चाहिए।

उन्होने कहा कि शीघ्र शासन द्वारा शिकायतों के निस्तारण की क्रास चेकिंग करायी जायेगी और शिकायतकर्ता से पूछा जायेगा कि वह शिकायत निरस्तारण से संतुष्ट है या नही और अगर शिकायत का निस्तारण मानक के अनुसार नहीं किया गया तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में गरीबों के पट्टे, सरकारी भूमि एवं चकरोड़ों पर अवैध कब्जों की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि दोनो विभाग के अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर गांव में जाये और सम्बन्धित शिकायतों का दोनों पक्षों को बुलाकर कर गांव वालों के सामने गुणवत्ता परक निस्तारण कराये और गरीबों के पट्टे, सरकारी भूमि व चकरोड़ों पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही करें।

राशन वितरण संबंधी शिकायतों पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि समय से पात्र राशनकार्ड धारकों को राशन न उपलब्ध कराने वाले कोटेदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। विद्युत विभाग की शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांव के खराब तार एवं ट्रास्फार्मर तत्काल बदलना सुनिश्चित कराने के साथ नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें।

पेशन संबंधी शिकायतों पर श्री खरे ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निराश्रित, वृद्वा एवं दिव्यांग पेंशनरों की लम्बित शिकायतों का निस्तारण समय से करें और नये पेंशन धारकों के फार्म भरवाकर उन्हें स्वीकृत के लिए शासन को प्रेषित करें। अपराध से सम्बन्धित शिकायतों पर पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये के कि ग्रामीण स्तर के टाप टेन अपराधियों एवं आसामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखें और किसी प्रकार की हरकत करने पर तत्काल गिरफ्तारी करते हुए जेल भेजें।

उन्होने कहा कि समाज में किसी भी प्रकार की अराजकता एवं अफवाह फैलाने पर कड़ी नजर रखी जा रही है और किसी की भी कानून से खिड़वाड़ नहीं किया जायेगा। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, मुख्य चिकित्साधिकारी एसके रावत, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, डीएफओ राकेश चन्द्रा, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं क्षेत्राधिकारी सवायजपुर सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।