शोहदों पर ‘ मिशन शक्ति’ की लगाम ; लखनऊ में महिला संबंधी अपराध में आई कमी ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

राजधानी में महिलाओ की सुरक्षा को लेकर काफी कड़ी व्यवस्था की गयी हैं। जो की सरकार द्वारा पूरी कोशिशों के बावजूद भी महिला सुरक्षित नहीं हैं। यूपी सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए भी बहुत से ऐसे कदम उठे हैं जो की महिलाओ को मजबूत सुरक्षा प्रदान हो सके। राजधानी में पुलिस और मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई मिशन शक्ति योजना और पुलिस की सक्रियता से महिलाओं, युवतियों से छेड़छाड़, दुष्कर्म, महिला हिंसा और घरेलू हिंसा संबधी अपराधों में काफी कमी आयी है। बीते दो सालों में महिला अपराध के 36 फीसद मामले कम हुए हैं और निस्तारण की संख्या बढ़ी है। इसके साथ ही पॉक्सो एक्ट में भी काफी कमी आयी है।

: – पिंक पुलिस और थाना पुलिस की सक्रियता से घटे मामले

राजधानी में पिंक पुलिस और थाना पुलिस की सक्रियता से महिला अपराध के मामले घटे हैं। मिशन शक्ति शुरू होने के बाद से लगातार शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण इलाकों की गलियों तक स्कूटी और कार सवार पिंक पुलिस की महिला पुलिस कर्मियों की गश्त बढ़ी है। यह सार्वजनिक स्थानों पर गश्त करती रहती हैं। जहां भी मनचलों और शोहदों को देखा तो तुरंत कार्यवाही करती हैं।

: – कुटुंब योजना, महिला हेल्प डेस्क से भी आयी कमी

महिला संबंधी अपराधों में कमी लाने के लिए कुटुंब योजना और महिला हेल्प डेस्क का भी अहम रोल है। कुटुंब योजना के लिए एक अलग सेल बनाई गई है। यहां घरेलू हिंसा सबंधित मामलों की सुनवाई होती है। छोटे-छोटे विवाद दोनों पक्षों को बुलाकर ही समझा दिए जाते हैं। जिससे परिवार टूटने से बचते हैं। और वहीं पर बात खत्म हो जाती है। मुकदमा दर्ज करने की नौबत ही नहीं आती है।

: – सार्वजनिक स्थानों पर कैमरे लगने से भी शोहदे नजर में

सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस के अत्याधुनिक कैमरे लगे हैं। यह कैमरे पुलिस कंट्रोल रूम से कनेक्ट हैं। इस कारण शोहदे सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं से छेड़छाड़ के मामलों में बचते हैं। उनमें पुलिस द्वारा पकड़े जाने को लेकर भय है।

: – 112 से 1090 कनेक्ट होने के कारण मौके पर जल्दी पहुंचती है पुलिस

पुलिस कंट्रोल रूम 112 को वूमेन पॉवर लाइन 1090 को कनेक्ट कर दिया गया है। इस लिए जो भी कॉल वूमेन पॉवर लाइन और कंट्रोल रूम को छेड़छाड़ से संबंधित आती है। तो दोनों विभागों को तत्काल सूचना मिल जाती है। जिससे छेड़छाड़ के मामलों में त्वरित कार्यवाही होती है। डीसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमेन रुचिता चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई मिशन शक्ति योजना से महिलाओं और छात्राओं को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा स्कूलों, सार्वजनिक स्थानों पर पिंक पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। पिंक पुलिस लगातार गश्त करती रहती है। कुटुंब योजना समेत कई अन्य बिंदुओं पर महिला अपराधों में कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। काफी हद तक हमें सफलता मिली है। भविष्य में महिला अपराध से संबंधित आंकड़ा और कम होगा।