श्रीराम का नाम लेकर किया समुद्र को पार : श्रीराम नाम से हुआ चमत्कार


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भगवान पर भरोसा करने वालो पर भगवान हमेशा उसकी रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। और रामायण में विभीषण भी श्रीराम के ऐसे ही भक्त थे जिनपर श्रीराम की विशेष कृपा रहती थी। श्री राम ने दिया चिरंजीवी रहने का आशीर्वाद दिया। सबको पता ही हैं की रावण ने सीता माता का अपहरण किया था और जब यही बात हनुमान जी को पता चली तो क्रोध आकर वह लंकापति रावण के महल पहुंचे तो उनकी भेट विभीषण से हुई। लंका को जलाने के बाद हनुमान जी तो लौट आए और पीछे से विभीषण भी श्रीराम की शरण में पहुंच गए क्योंकि रावण ने उन्हें निकाल दिया था. विभीषण को देख श्रीराम के सहयोगियों ने शंका व्यक्त की कि यह रावण का भाई है और भेद लेने आया है. विभीषण ने कहा, प्रभु मुझे अपनी शरण में लीजिए. युद्ध में रावण सपरिवार मारा गया और विभीषण को लंका का राज्य मिला. पुष्पक विमान पर चढ़ाकर विभीषण श्रीराम को अवधपुरी तक छोड़ने आए तो प्रभु ने उनका यथोचित सत्कार कर चिरंजीवी रहने का आशीर्वाद दिया.

राम नाम ने लगाया समुद्र के पार:
कहते हैं एक बार समुद्र में एक जहाज फंस गया. काफी कोशिशों के बाद भी आगे न बढ़ने पर नाविक ने कहा कि समुद्र बलि चाहता है. तो सभी ने जहाज में बैठे एक दुर्बल व्यक्ति को बहा दिया. वह मरा नहीं बल्कि समुद्र की तरंगों में बहते हुए लंका जा पहुंचा. राक्षस उसे लेकर विभीषण के पास पहुंचे तो विभीषण जी उसे देख कर रोने लगे कि श्रीराम इसी आकार के थे, बड़े भाग्य से उनके दर्शन हुए हैं. विभीषण ने उस बुजुर्ग व्‍यक्ति का सम्मान करके बहुत से उपहार

दिए पर वह व्यक्ति और कमजोर होता गया. विभीषण जी ने हाथ जोड़ कर निवेदन किया प्रभु कृपा करिए. इस पर उस व्यक्ति ने कहा कि मुझे तो समुद्र के उस पार पहुंचा दीजिए. आपका उपकार होगा. विभीषण जी उसे समुद्र तट तक लाए और रत्न आभूषण आदि देते हुए उसके सिर पर श्रीराम का नाम लिखते हुए कहा कि यही राम नाम तुम्हें समुद्र के पार पहुंचाएगा.

वह व्यक्ति विश्वास कर राम नाम लेते हुए वहीं बैठ गया. संयोगवश वही जहाज लौटकर आया जिसने उसे गिराया था. जहाज में सवार लोगों ने उसे पहचान लिया तो उसने पूरा किस्सा बताया. लोगों ने अनुनय विनय करके उस व्यक्ति को जहाज में बैठा लिया और जब नाविकों ने उसके रत्न आभूषण छीनना चाहा तो वह समुद्र में कूद पड़ा लेकिन इसके बाद जो चमत्‍कार हुआ, उसे देखकर सब हैरान रह गए. वह व्‍यक्ति जमीन की तरह चलते हुए समुद्र पार करने लगा. समुद्र का जल तो उसके पैरों को छू भी नहीं रहा था. पूछने पर उसने विभीषण जी के राम नाम मंत्र की महिमा बताई. तो सारे लोग राम नाम का सुमिरन करने लगे.