सामाजिक संस्था :- चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रनिंग एंड एक्शन (चेतना) के द्वारा ; गरीबो को वितरित की गई खाद्य सामग्री ,


संवाददाता अमित शुक्ला
रीडर टाइम्स न्यूज़
चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रनिंग एंड एक्शन (चेतना) एवं GitHub व गुरुग्राम पुलिस के माध्यम से अलग-अलग स्थानों पर रह रहे झुग्गी बस्ती में परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित की गई। सामाजिक संस्था चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रनिंग एंड एक्शन (चेतना) एवं द्वारा वितरीत की गई खाद्य सामग्री पाने वाले 400 परिवार के अंतर्गत उनके बच्चों की संख्या 945 सहित कुल 1345 व्यक्ति आते है। और सामाजिक संस्था चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रनिंग एंड एक्शन (चेतना) एवं GitHub व गुरुग्राम पुलिस के सहयोग से कम्युनिटी में मलिन बस्तियों में जीवन यापन कर रहे लोगों तक खाद्य सामग्री वितरित करने का कार्य दिनाँक 13.07.2021 से लगातार किया जा रहा है।

इस दौरान संस्था के लोगों गुरुग्राम पुलिस के माध्यम से गुरुग्राम में विभिन्न स्थानों पर झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे लोगों तक जाकर उन्हें खाद्य सामग्री दी गई। दिनाँक 13.07.2021 से अब तक उक्त संस्था द्वारा कुल 400 परिवारों तक खाद्य सामग्री पहुँचाई जा चुकी है। और संस्था द्वारा वितरित की गई खाद्य सामग्री के रूप में प्रति परिवार 05 किलो आटा , 01 किलो दाल , 01 किलो नमक , मसाले की पैकेट , 05 किलो चावल , 01 सरसों के तेल की बोतल , हल्दी , मिर्च , धनिया पाउडर इत्यादि दिए जाते हैं। और इस अनोखी पहल पर उषा कुंडू , ACP हकर्स , गुरुग्राम ने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय कदम है।

चेतना संस्था द्वारा कम्युनिटी में मलिन बस्तियों में जीवन यापन कर रहे लोगों तक खाद्य सामग्री वितरित हो रही है। और गुरुग्राम पुलिस इस कार्य में उनकी साथ मदद कर रही है । यह एक सराहनीय कार्य है और मैं उम्मीद करती हूं कि संस्था इसी तरीके से जरूरतमंद परिवार, जरूरतमंद लोगों को चिन्हित कर उनको खाद्य सामग्री वितरित सहित उनकी हर सम्भव में मदद लगातार करती रहेगी। और चेतना संस्था पिछले 03 वर्षों से गुरुग्राम के अलग-अलग मलीन बस्ती में सड़क एवम् कामकाजी बच्चों के साथ कार्यरत है। अब इस संस्था द्वारा 600 बच्चों को औपचारिक शिक्षा दी जा रही है।

अब तक इस संस्था द्वारा कुल 200 बच्चों को सरकारी स्कूल की अलग-अलग कक्षाओं में दाखिला दिलाया जा चुका है। स्कूल में दाखिल कराए गए बच्चों ने अच्छे अंक प्राप्त करके आगे की कक्षाओं में प्रवेश भी किया है और साथ ही संस्था इन बच्चों के साथ लाईफ स्किल वर्कशॉप , अभिभावक के साथ मीटिंग एवम् एक्सपोजर विजिट का आयोजन समय-समय पर करती रहती है। इसी क्रम में आज संस्था द्वारा , गुरुग्राम अलग अलग स्लम बस्ती में रह रहे लोगों तक खाद्य सामग्री पुलिस की मदद से वितरित की गई। चेतना संस्था के निर्देशक संजय गुप्ता जी ने इस अनूठी पहल पर कहा कि समाज में वंचित परिवार और देहाड़ी मजदूरी कर जीवन यापन कर रहे परिवारों तक हर संभव सहायता पहुँचाने के लिए चेतना संस्था प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में गुरुग्राम पुलिस के सहयोग से 400 जरूरतमंद परिवारों तक सुखी खाद्य सामग्री ( राशन का सामान ) वितरित की गई।

इस दौरान 33 वर्षीय एक युवती गुड़िया देवी ने कहा कि , लॉकडाउन के कारण काम धंधा चौपट है। और खाने-पीने की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। हम लोगो के द्वारा इस वक्त जो खाद्य सामग्री राशन दिया जा रहा हैं चेतना संस्था की तरफ से मैं उनको दिल से धन्यवाद करती हूं। और इस मौके पर स्थानीय स्टेकहोल्डर ने कहा कि , चेतना संस्था का यह सराहनीय कदम है। जब एक तरफ लॉकडाउन के कारण लोगों की नौकरी गवानी पड़ी वहीं दूसरी तरफ उनके रोजमर्रहा की जिंदगी के लिए खाने पीने तक की दिक्कत का सामना कर रहे हैं इस मुश्किल घड़ी में चेतना संस्था ने पुलिस की मदद से सूखा राशन वितरित करना बहुत बड़ा ही सराहनीय कार्य किया है। और इस मुश्किल घड़ी में संस्था हमारे साथ खड़ी हुई । और जनता चेतना संस्था का आभार व्यक्त करती है।