सेक्स करना बंद कर देते हैं? …क्यों कुछ मैरिड कपल्स ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
शादी के बाद जब एक नए रिश्ते की शुरुआत होती है , तो उस दौरान सेक्स ड्राइव अपने चरम पर होती है। एक – दूसरे के शरीर के बारे में जानने की उत्सुकता, अपने शरीर के बारे में और जानने का उत्साह ही होता है, जो आपको नए-नए एक्सपेरिमेंट करने के लिए उकसाता रहता है। हालांकि, शादी के कुछ वर्षों के बाद, कपल्स धीरे-धीरे अपने जीवन में सेक्स की निश्चित संख्या को कम करना शुरू कर देते हैं और कई बार तो वे करने की सोचकर भी रुक जाते हैं।

रूटीन लाइफ…
बहुत सारे लोगों को रूटीन लाइफ पसंद नहीं होती है। जिंदगी भी रोज के कामों की तरह हो जाती है और सेक्स उनमें से एक है। यदि यह एक रूटीन जैसी बन गई है कि सुबह उठने के बाद और रात के खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करना है, तो सेक्स भी बहुत हद तक वैसा हो जाता है कि यह आपको करना है या सामने वाले से करने की उम्मीद है, तो यह सेक्स से बोर होने के प्रमुख कारणों में से एक हो सकता है।

अनिच्छा…
इस मामले में एक्साइटमेंट खत्म हो गई है, काम- वासना भी अब नहीं होती है, फोरप्ले या बहकाने की कोई इच्छा नहीं होती है। यह भी एक वजह है कि कपल्स सेक्स में से रुचि खो देते हैं!

बच्चे और माता-पिता…
अक्सर जब घर में बच्चे और माता-पिता होते हैं, तो सेक्स की चाह मन से बाहर हो जाती है। प्राइवेसी के मुद्दे चलन में आते हैं और धीरे-धीरे जरूरतें खिड़की से बाहर हो जाती हैं। एक आनंदपूर्ण सेक्स तब ही हो पाता है, जब आप दोनों अपने शेयर किए गए जुनून को खत्म न करने के लिए छुट्टियों या कुछ समय साथ रहने की योजना बनाते हैं।

असुरक्षा का भाव…
शादी के बाद कई कपल्स जिम जाकर फिजिकली फिट रहने की कोशिश करते हैं। यह शरीर में होने वाले परिवर्तनों से असुरक्षा का भाव है, जिससे वे बचना चाहते हैं, भले ही वे इस बात से सहमत हों या नहीं। यह बहुत स्वाभाविक है कि आपका शरीर बदल जाएगा, आप भी बूढ़े हो रहे हैं! आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप कैसे दिखते हैं और आपका पार्टनर भी कल कैसा दिखेगा। यदि आप सेक्स नहीं करते हैं, तो कसरत करें!