सोशल मीडिया पर छाया एक आंख वाला गाय का बच्चा

सोशल मीडिया पर इन दिनों पश्चिम बंगाल से एक वीडियो और फोटो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक आँख वाली गाय नजर आ रही है।  यह गाय लोगो के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है । अंध विश्वास के चलते यहाँ के लोग इसे एक चमत्कार मान रहे है और चमत्कारी गाय मान कर इस गाय की पूजा कर रहे है। जिस घर में इस एक आंख वाली गाय का जन्म हुआ है, वहां सुबह से ही गाय की पूजा करने के लिए लोगों की लाइनें लग गई है।

gaay ka baccha

अंधविश्वास के चलते आस-पास के लोग इस गाय को चम्तकारी मानते हुए कह रहे हैं कि उनके लिए ही गाय का जिले में जन्म हुआ है। वहीं गाय के मालिक का भी कहना है कि जब से इसका जन्म हुआ है, रोज यहां भीड़ लग रही है और लोग इसे चमत्कारी गाय समझकर इसकी पूजा कर रहे हैं। गाय के बच्चे का जन्म पश्चिम बंगाल के बर्धमान जिले में हुआ है। इस गाय की सिर्फ एक आंख ही नहीं बल्कि मूंह के आगे का हिस्सा यानी थूथन भी दिखने में बहुत ही अजीब है, जिस वजह से इस गाय की जीभ बाहर निकली हुई है। विज्ञान की मानें तो इस गाय को साइक्लोपिया नाम का डिसऑर्डर है।

 

gaay ka baccha 0

बता दें कि ये एक रेयर डिसॉर्डर है। ऐस तरह का डिसॉर्डर सिर्फ जानवरों में ही नहीं बल्कि इंसानों को भी होता है। जो बच्चे इस बीमारी के साथ पैदा होते हैं उन बच्चों का मां के गर्भ में आंख और मुंह का कुछ हिस्सा पूरी तरह से डेवेलप नहीं हो पाता है। वहीं इस तरह की बीमारी के साथ पैदा होने वाले बच्चों को सांस लेने और दिमाग से जुड़ी कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है। वहीं ऐसे बच्चे लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाते हैं। एक आंख वाली गाय को देखकर कुछ लोग इसकी तुलना वैज्ञानिक कारणों से कर रहे हैं तो कुछ इसे एलियन बता रहे है।