स्किन को शाइनी और ग्लोइंग बनाने के उपाय

संतरा विटामिन डी से भरपूर आहार है . यह फल गुणों से भरा है . पोषक तत्वों की इसमें भरमार है . संतरा फल पूरी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छा है . इसका छिलका भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है . अगर आप मुरझाई हुई त्वचा और डल स्किन से परेशान हैं तो संतरा इसमें आपकी मदद कर सकता है . संतरे का छिलका स्किन प्रोब्‍लम्‍स से लड़ने में मदद कर सकता है . इसके लिए आप संतरे के छिलके से फेस मास्क तैयार कर सकते हैं . इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल से काले धब्बे , पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं .

संतरे के छिलके के फेसमास्क के फायदे
संतरे के छिलके के पावडर का फेस मास्क भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं . यह विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को साफ करता है . इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं , जिससे पिंपल कम होते हैं . आप कुछ आसान से टिप्‍स और इंग्रीडिएंट से अपना नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल
फेस पैक बनाने के लिए आप संतरे के छिलके के पावडर में हल्दी मिला सकते हैं . हल्दी गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छी है . इस पैक को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलकों से बना पाउडर लें . अब इसमें लगभग दो चुटकी हल्दी मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं . इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें . अब चेहरे को पानी से धो लें .

2. प्राचीनकाल से ही विभिन्न औषधियों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है . इसके इन्हीं गुणों की वजह से आज भी विभिन्न तरह के फेस पैक , फेस वॉश और क्रीम में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है . कई महिला खूबसूरत दिखने और नैचुरल निखार पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ हल्दी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाती है . हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा साफ और चमकदार दिखे जिसके लिए वह पॉर्लर में घंटों अपना समय लगाने के साथ पैसे भी खर्च करती हैं . लेकिन वहीं पॉर्लर जैसा निखार आपको घर बैठे ही मिल जाए तो इससे अच्छी बात हो ही नहीं सकती . क्या आप जानती हैं कि हल्दी से घर पर गोल्ड फेशियल तैयार किया जा सकता है जिसे आप खुद भी आसानी से कर सकती और बेदाग निखरी त्वचा पा सकती हैं.

कैसे बनाएं हल्दी गोल्ड फेशियल
पहला स्टेप
* फेशियल के पहले स्टेप के लिए क्लिंजर तैयार करें, जिसके लिए आप 2 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं .
* अब तैयार किए गए क्लिंजर में रूई को भिगोकर उससे अपना चेहरा साफ करें .

दूसरा स्टेप
* आप चेहरे के लिए स्क्रब तैयार करें जिसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच सूजी, थोड़ी सी हल्दी, शहद और कुछ बूंदे कच्चे दूध की. आप चाहे तो दूध की जगह गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
* अब इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें.
* इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर स्टीम दें और इसी तौलिए से अपना चेहरा साफ कर लें.
* आप चाहे तो इसकी जगह सीधा गर्म पानी करके भी चेहरे को स्टीम दे सकते हैं.

तीसरा स्टेप
* चेहरे की मसाज करने के लिए बिल्कुल नैचुरल क्रीम बनाएंगे जिसके लिए घर का बना दही ही लें, इसमें थोड़ी सी हल्दी, बादाम की तेल की कुछ बूंदे डालें. आप चाहे तो बादाम तेल की जगह जैतून का तेल भी ले सकते हैं.
* इन तीनों चीज़ों को अच्छे से मिलाकर क्रीम वाला टेक्सचर दें. इस क्रीम को चेहरे पर लगाकर मसाज करें.
* करीब चार 4 से 5 मिनट के लिए चेहरे की मसाज करें. इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें.

फेस मास्क बनाने के लिए
इसे बनाने के लिए आधा चम्मच बेसन लें, इसमें हल्दी, शहद और बिल्कुल थोड़ा सा दूध डालें.
* इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें.
* अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें.
* 15 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें.
* नॉर्मल पानी से धोने के बाद चेहरे पर टोनर लगाएं. इसके बाद आप जो भी मॉश्चराइज़र या क्रीम आप लगाते हैं वो लगाएं.
ध्यान रखने वाली बातें:
* हल्दी का पैक या फेशियल करने के बाद धूप में न निकलें.
* बेहतर होगा कि आप हल्दी गोल्ड फेशियल को रात के समय करें.
* घर पर बनी हुई हल्दी का ही इस्तेमाल करें, बाजार में मिलने वाली हल्दी का इस्तेमाल न करें क्योंकि उसमें फूड कलर का मिला हुआ होता है.