स्वयं की उम्र में कला: चेन्नई में कला संग्रहालय

government-museum-in-chennai

 

चेन्नई में क्लिक आर्ट संग्रहालय के अंदर, एक किशोरावस्था जमीन पर निहित है, भ्रूण की स्थिति में घुमाया जाता है, क्योंकि उसका परिवार उसकी तस्वीरें लेता है। जिस दीवार के सामने वह है वह ‘मामा वम्ब’ नामक एक चित्रकारी थी, जिसे एक बड़े बुलबुले के रूप में चित्रित किया गया था। चेन्नई में ईस्ट कोस्ट रोड पर वीजीपी के स्नो किंगडम में प्रदर्शित होने पर चित्रकारी एपी श्रेरेथर द्वारा 24 ट्रॉम्पे-लियोइल (फ्रेंच ‘आंख को धोखा देने के लिए फ्रांसीसी) में से एक है।

 

इस 2000 वर्ग फीट डिस्प्ले में, श्रेठर की 24 पेंटिंग्स में एडम को अपने सेब को फेंकना, एटलस अपने हीरे को फेंकना, ब्रूस ली ने गुस्से में किक, एक ड्रैगन श्वास आग, मोना लिसा कॉफी डालना और संगीत बजाना शामिल किया। हालांकि, सभी चित्र ‘अपूर्ण’ हैं। उन्हें पूरा करने के लिए, कलाकार चित्रों में शामिल होने के लिए दर्शकों को आमंत्रित करता है, एक चरित्र को लागू करता है और प्रत्येक कहानी को अंतिम स्पर्श देता है।

 

4_45
दर्शक स्वाभाविक रूप से रोमांचित हैं। संग्रहालय का दौरा करने वाले दो समूह जब मैं वहां था – एक परिवार और दो जोड़े दोहरी तारीख पर – उन चित्रों में से प्रत्येक के सामने कई मिनट बिताए, पास-सही चित्रों पर क्लिक किया। कुछ चित्रों का पुनरीक्षण किया गया, कुछ तस्वीरें वापस ले ली गईं।

 

जैसे-जैसे सभी चित्रों में एक बार संग्रहालय और नज़र में प्रवेश होता है, यह अपेक्षाकृत जबरदस्त प्रतीत होता है। वे तकनीकी रूप से चित्र नहीं हैं, वे कलाकार के मूल के डिजिटल प्रजनन हैं। न तो वे “3 डी” हैं, वे स्पष्ट रूप से सफेद दीवारों से चिपके रहते हैं। उन्हें जीवन में लाने का एकमात्र तरीका दर्शकों को ओवरले करना और फोटोग्राफी की समावेशी कला (उसमें, फ्रेम के भीतर सब कुछ बनी हुई है) चित्रकला की बहिष्कार कला पर (जहां कलाकार चुन सकता है कि कैसे शामिल किया जाए और कैसे।

 

2_46
‘मंडई थेवु’ में ली गई तस्वीरों में एक महिला को अपने साथी के पास बदल दिया और पूछा, “प्रतिक्रिया प्रतिक्रिया एरियाका ?” (क्या मेरी प्रतिक्रिया ठीक है?), उसकी तस्वीर लेने से पहले। एक बुजुर्ग सज्जन संग्रहालय के परिचर ने मुझे बताया – “सुदाधू नेरुपपू” नामक एक पेंटिंग के खिलाफ अपना मुंह खोला (आग जला नहीं जाएगी) जैसे अग्नि-श्वास ड्रैगन से लड़ने के लिए पानी सांस लेना। “लोग यहां सिर्फ फेसबुक चित्रों और व्हाट्सएप प्रोफाइल चित्रों के लिए आते हैं।” पेंटिंग में होने का अनुभव है कि दर्शकों को पुरस्कृत लगता है।

 

 

शायद श्रेठर भी। “एक गैलरी में एक कला प्रदर्शनी की स्थापना बहुत महंगा है। इसके बावजूद, जब हम एक सेट करते हैं, तो यह ज्यादातर परिवार और अन्य नियमित रूप से आते हैं। इसकी तुलना में, आर्ट संग्रहालय ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है “।

clickart8
वह कहता है, ” कैला इरकुकारा फोन थांगा करणम ,” यह कहता है (यह हर किसी के हाथ में फोन है) यही कारण है। उनका दावा है कि मई के आरंभ में लॉन्च होने के बाद से संग्रहालय के 60,000+ आगंतुकों में से 10,00,000 तस्वीरें ली गई हैं, उनमें से कई इंटरनेट पर अपलोड की गई हैं। विश्वास करना मुश्किल नहीं है – जब मैं वहां था, तो आठ लोगों में से हर एक ने प्रत्येक इंस्टॉलेशन के साथ एक तस्वीर ली।

 

 

कुवैत से महालक्ष्मी, जिन्होंने विदेशों में इसी तरह के कार्यक्रमों के बारे में सुना है, खुश हैं कि यह भारत में भी मौजूद है। उसने कहा, “जब मैं मोना लिसा को देखने गया, तो मुझे यह बहुत जबरदस्त पाया, यह बहुत छोटा है,” उसने कहा, अपने हाथों से उसका आकार इंगित करता है। “लेकिन यह रोमांचक है।” बेशक, वह मोना लिसा की तुलना नहीं कर रही है श्रैथर की चाल कला की डिजिटल रूप से महारत वाली प्रतिकृतियों के साथ पेंटिंग। यह दृश्य कला में विसर्जन और भागीदारी की नवीनता है जो उसे उत्तेजित करती है।

 

ClickArtMuseum1
कला की इस शैली में 2000 वर्षीय इतिहास है। प्रत्येक चित्रकला के भीतर भी, श्रेठर मानते हैं, विचार पूरी तरह से नया नहीं है। वास्तव में, यह है कि वह अपने संग्रहालय को सफल बनाने के लिए गिन रहा है। उन्होंने इन चित्रों में पात्रों को पहचानने योग्य बनाया है – मोना लिसा, एटलस, एडम, ब्रूस ली, चिम्पांजी – दर्शकों को एक प्राकृतिक कनेक्शन प्रदान करने के लिए जो मूल पात्र बनाए गए थे, हासिल नहीं किया जा सका। “रजनी सर की फिल्में हिट में बदल गईं, लेकिन नवागंतुकों के साथ फिल्में खाली शो चलाएंगी। यह वैसे ही है, “वह कहते हैं।

 

 

यहां तक कि मैंने कुछ मिनटों के लिए उससे बात की, यह स्पष्ट था कि फिल्म श्रेयरेर के दिल में एक विशेष स्थिति रखती है। सिनेमा ने उसे स्वीकार किया; उन्हें एक पहचान दी – उन्होंने विजयरकर को थिरुदा थिरुदा तक मणिरत्नम के नायगन की डिजाइन टीम में सहायता की, जो भारथिरजा, पार्थिबान और लिंगुसामी जैसे सफल निदेशकों के साथ काम करने जा रहे थे। उसने ऐसे दोस्त बनाये जो अब अपनी कई पेंटिंग्स के मालिक हैं। विजय पुरस्कारों (एक टेलीविजन पुरस्कार शो) के चित्रों को व्यापक रूप से जाना जाने के लिए, सिनेमा में काम करने के साथ जुड़े रहने के लिए उन्हें मान्यता और खुशी भी मिली।

ClickArtMuseum2
सिनेमा में कलाकारों का प्रतिनिधित्व करने के तरीके में वह भी एंजस्ट से भरे हुए हैं। “हमारे लिए, सिनेमा प्रेरणा है। जब हम राजा राजा चोज़ान कहते हैं, तो मन की बात यह है कि शिवाजी की बात है। यदि साथीराज तिरुवल्लुवार के रूप में कार्य करता है, तो जल्द ही हम असली तिरुवल्लुवर का चेहरा भूल जाएंगे। और एक विचार कलाकार गलत तरीके से और हमारे सिनेमा में दर्ज एक बहुत ही मूर्ख तरीके से है। “ऐसा लगता है कि उन्होंने इस तर्क को निर्देशक के बालचंदर और टी राजेंद्र को निर्देशित किया है जिन्होंने इस तरह के लक्षण बनाये हैं:” मैंने एक बार केबी सर से पूछा, ‘ इपीडी ओरू कलाकार-एक कटना Y

 

 

एक कलाकार के रूप में जो लोकप्रिय संस्कृति (सिनेमा और स्वयंसेवकों, उदाहरण के लिए) के माध्यम से अपनी कला को बुनाता है, वह अपनी कला को आम लोगों तक पहुंचने की आवश्यकता को समझता है और वह इसे वहां लेने के लिए तैयार है। एक कला प्रदर्शनी स्थापित करने में शामिल जोखिम और निवेश को देखते हुए, कला संग्रहालय के घर पर क्लिक करें, वह तर्क देते हैं, वास्तव में थीम पार्क के भीतर है।

 

Click-Art-Museum-120520179-1
“उस जगह को लोकप्रिय बनाने के लिए जहां मेरी कला प्रदर्शित होती है, मुझे वर्षों से काम करने की ज़रूरत है। मैं कहता हूं, ‘दिशानिर्देश देने’ से थक गया हूं, वह केवल आंशिक रूप से रूपांतर रूप से है। वह स्पष्ट है कि इसके लिए समय नहीं है। इसलिए, उन्होंने अपने सभी 22 परियोजनाओं – उत्पादन के विभिन्न चरणों – प्रसिद्ध, लोकप्रिय स्थानों में मेजबानी करने का निर्णय लिया है। उनका तर्क यह है कि लोग पहले से ही एक अच्छा समय पाने के लिए हैं, “मुझे बस वहां उपस्थित होने की जरूरत है |

 

जैसे-जैसे मैंने लोगों के समूह को देखने और जाने के लिए समय बिताया, एक चीज मुझे अजीब के रूप में फंस गई – यहां कोई भी ध्यान देने की समस्या नहीं लग रहा था। प्रत्येक समूह ने अपना समय लिया, प्रत्येक सदस्य सही तस्वीर पाने के कई प्रयास कर रहा है, हर दूसरे सदस्य उत्साही रूप से उन्हें प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन कर रहा है। उनके लिए, कला का यह संग्रहालय एक पृष्ठभूमि था जिसके खिलाफ वे अपने सामाजिक प्रोफाइल के लिए असामान्य चित्र ले सकते हैं। तो क्या यह एक नरसंहार का स्वर्ग है? या क्या यह कला समय के साथ पकड़ रही है?