हरियाणा में विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी ; पढ़ें पूरी खबर…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हरियाणा में विद्यार्थियों के एडमिशन के लिए कालेजों में सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया चल रही है जिसकी अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ाई गई है। अब 6 सितंबर तक अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार एडमिशन प्रक्रिया में वीरवार देर रात तक 170791 आवेदन आए और अंतिम दिन 11839 छात्रों ने फार्म भरा। उच्चतर शिक्षा विभाग (डीएचई) के पोर्टल पर सेंट्रलाइज्ड एडमिशन के लिए वीरवार अंतिम दिन था। सबसे ज्यादा आवेदन हिसार के राजकीय कालेज में आए थे। रोहतक के नेकीराम कालेज को अभ्यर्थियों ने चुना।

किस कोर्स में छात्रों ने रुचि…
छात्रों के लिए कोर्स में बीए-बीकाम ज्यादातर की पसंद रही। दोनों में कुल मिलाकर 359247 आवेदन हुए। 52.38 फीसद छात्रों और 47.62 फीसद छात्राओं ने फार्म भरें। वहीं हरियाणा बोर्ड के 69.50 फीसद आवेदन आए। मिली जानकारी के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ने के साथ ही अब डाक्युमेंट वेरीफिकेशन की तिथि भी बढ़ाई जाएगी। कालेजों में काफी संख्या में डाक्युमेंट वेरीफिकेशन पेंडिंग है। ऑब्जेक्शन लगाने के बाद भी अभ्यर्थी इसे रिमूव कर फाइनल सब्मिशन में देरी कर रहे हैं, जिस वजह से डाक्युमेंट वेरीफिकेशन काफी देरी से चल रही है। कालेजों की ओर से डीएचई को इस बारे में अवगत भी कराया जा रहा है।

आठ को जारी होगी मेरिट लिस्ट…
एडमिशन प्रक्रिया के लिए मेरिट लिस्ट आठ सितंबर को जारी होगी। डीएचई ने अभी मेरिट लिस्ट की तिथि रिवाइज नहीं की है। हालांकि, इसे रिवजाइज किया जा सकता है। जब तक डाक्युमेंट वेरीफिकेशन पूरी नहीं होगी तब तक मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा सकती। पहली मेरिट के आधार पर 13 सिंतबर तक फीस जमा होगी। दूसरी मेरिट लिस्ट 15 सितंबर को जारी होगी। बची हुई सीट पर ओपन काउंसिलिंग के लिए 21 सितंबर को पोर्टल शुरू होगा।