हेल्थ टिप्स “ग्रीन टी” पीने के फायदे

green-tea-belly-fat-burner

 

हम सब देखते आ रहे है आज के समय में व्यक्ति बहुत सी परेशानियों से घिरा रहता है कोई न कोई रोग होता रहता है | हम देखते आ रहे है बहुत सी बीमारी हो जाती है | व्यक्ति स्वस्थ है ही नहीं ,किसी को कोई परेशानी होती है किसी और परेशानी सी पीड़ित रहता है | बहुत से लोग मोटापे को लेकर पीड़ित रहते है | उनका मोटापा बहुत ही बढ़ जाता है जिससे उनको कई बीमारियां होने लगती है और उसको डॉक्टर के चक्कर लगाना पड़ता है |

 

 

ग्रीन टी हमारे स्वस्थ की लिए बहुत लाभदायक होती है | चाय पीना सदियों से स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा हुआ है, केवल हाल के वर्षों में इसकी औषधीय गुणों की जांच की गई और वैज्ञानिक रूप से मान्यता प्राप्त हुई। चाय अपने शानदार स्वास्थ्य लाभों के लिए मुख्य रूप से इसके उच्च स्तर के फ्लैवोनोइड्स – पौधे से व्युत्पन्न एंटीऑक्सीडेंट के कारण जाना जाता है। ग्रीन टी नामक समूह का सबसे अच्छा खाद्य स्रोत है।आइये जानते है ग्रीन टी के फायदे |

 

कैंसर का जोखिम कम करता है:-

 

 

अध्ययनों ने ग्रीन टी का उपभोग करने और त्वचा, स्तन, फेफड़े, कोलन, एसोफेजेल और मूत्राशय जैसे कई कैंसर के लिए कम जोखिम पाया है। यह पता चला है कि यह सुरक्षा कैटेचिन की उपस्थिति के परिणामस्वरूप दी जाती है, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में विटामिन सी और ई से अधिक शक्तिशाली होती है; वे अन्य बीमारी से लड़ने वाले गुण भी दिखते हैं।

 

 

दिल की बीमारियों से लड़ता है:-

 

 

ग्रीन चाय रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल की बीमारियों के साथ-साथ स्ट्रोक को रोकने में मदद करती है। अधिकांश मरीजों को दिल का दौरा पड़ने के लिए हर दिन एक कप हर्बल चाय की सिफारिश की जाती है क्योंकि चाय कोशिकाओं को मरने से रोकती है और दिल की कोशिकाओं की वसूली प्रक्रिया को गति देती है। इसके अलावा, हरे, काले, और ओलोंग चाय में एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को अवरुद्ध कर सकते हैं, एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं और धमनी समारोह में सुधार कर सकते हैं। ओलोंग या हरी चाय के नियमित उपभोक्ताओं में उच्च रक्तचाप जोखिम में 46 प्रतिशत से 65 प्रतिशत की कमी देखी गई।

 

 

रोग प्रतिरोधक शक्ति:-

 

 

ग्रीन टी आपकी पसंदीदा और प्रभावी प्रतिरक्षा बूस्टर हो सकती है। कुछ अध्ययनों ने आशाजनक सबूत दिखाए हैं कि हरी चाय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा दे सकती है।

 

जवान रखे:-

 

 

अधिकांश सौंदर्य विशेषज्ञ हरे रंग की चाय के कई एंटी-बुजुर्ग लाभों के बारे में सोचते हैं। जाहिर है, हरी चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिन्हें पॉलीफेनॉल के रूप में जाना जाता है, जो मुक्त कणों के खिलाफ लड़ते हैं, जिसका मतलब यह है कि इसे पीने से आप उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करेंगे और त्वचा की क्षमता को और अधिक वर्षों तक मजबूत और मजबूत रहने की क्षमता को बढ़ावा देंगे।

 

 

वजन घटाने को बढ़ावा देता है:-

 

 

यदि आपके पास कहीं भी हरी चाय के किसी भी उल्लेख के बिना वजन घटाने की योजना है, तो आप जिस वसा को लालसा कर रहे हैं उसे खोने में बहुत समय लगेगा। हरी चाय वसा जलती है और स्वाभाविक रूप से चयापचय की दर को बढ़ावा देती है। वास्तव में, ग्रीन टी पीना सिर्फ 24 घंटे में 70 कैलोरी तक जला सकता है। अब, एक साल के लिए गणित करो।

 

 

रूमेटोइड गठिया के जोखिम को कम करता है:-

 

 

रूमेटोइड गठिया आज पुराने लोगों में एक आम चिंता है। यह उपास्थि को नष्ट करने वाले एंजाइमों को अवरुद्ध करके उपास्थि की रक्षा करके करता है। हरी चाय के नियमित उपभोक्ता खुद को 80 साल की उम्र में भी बहुत मजबूत पाएंगे।

 

 

स्वस्थ कोशिकाएं:-

 

 

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सेल क्षति के खिलाफ लड़ते हैं। चूंकि हरी चाय बहुत अधिक प्रसंस्करण नहीं करती है जो कैचिन सामग्री को बरकरार रखती है। आपके पास हरी चाय का प्रत्येक कप आपकी कोशिकाओं के लिए अच्छा हो सकता है।

 

 

मधुमेह:-

 

एक और अद्भुत स्वास्थ्य लाभ है कि हरी चाय की पेशकश स्थिर रक्त शर्करा का स्तर है। चाय में मौजूद कैटेचिन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, इसलिए मधुमेह को रोकना या देरी करना।

 

स्वस्थ मस्तिष्क:-

 

चाय भी आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छी हो सकती है क्योंकि यह अल्जाइमर रोग से जुड़े प्लेक के गठन को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। एक स्विस अध्ययन में यह भी पाया गया कि हरी चाय अपने दिमाग के कामकाजी स्मृति क्षेत्र में अधिक गतिविधि का समर्थन करती है।

 

चिंता निवारक:-

 

चाय का एक कप आपको आराम महसूस करता है। हरी चाय में थायामिन होता है; एक एमिनो एसिड एक शांत प्रभाव को उत्तेजित करने में मदद करता है। जब भी आप तनाव महसूस करते हैं तो हरी चाय का एक कप डुबोएं।

 

 

रोग प्रतिरोधक शक्ति:-

 

ग्रीन टी आपकी पसंदीदा और प्रभावी प्रतिरक्षा बूस्टर हो सकती है। कुछ अध्ययनों ने आशाजनक सबूत दिखाए हैं कि हरी चाय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा दे सकती है।