होली से पहले घरों में फैली गुजिया की महक : आसान रेसिपी करें ट्राई


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
होली का त्योहार कई वजहों से जाना जाता है। इस त्योहार पर रंग और गुलाल तो मशहूर हैं ही, साथ ही, इस दिन बनने वाले पकवान भी लोगों को खूब लुभाते हैं। कुछ लोगों के लिए होली का त्योहार रंगों से ज्यादा इसके पकवानों के लिए ही मायने रखता है। और इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय है गुजिया। जैसे जैसे होली करीब आने लगती है, घरों में गुजिया की महक भी फैलने लगती है।

होली पर लोग गुजिया जरूर बनाते हैं। जहां कुछ लोग इसे बाहर से खरीदना पसंद करते हैं, वही ज्यादातर लोग इसे घर पर ही बना लेते हैं। हालांकि, बाहर की बनी गुजिया सेहत को नुकसान भी दे सकती है। अगर आप भी बाजार से मिठाई खरीदते हैं तो रुक जाइए। आपको बता दें कि गुजिया बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है। इस सीजन आप भी इस आसान रेसिपी से गुजिया अपने घर पर बना सकते हैं।

जरूरी सामग्री:
सूजी – 100 ग्राम
मैदा – 250 ग्राम
बूरा – 150 ग्राम
कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल
दरदरी कुटी हुई काली मिर्च
घी , मावा , बादाम , किशमिश, काजू , इलायची और जायफल पाउडर

होली पर गुजिया बनाने की आसान रेसिपी:
सबसे पहले मैदा में घी डाल दीजिए फिर पानी को थोड़ा सा गुनगुना कर लें और उसे आटे में धीरे धीरे डालकर गूंथ लें इसके साथ ही स्टफिंग बनाने का काम भी शुरू कर दें इसके लिए पैन में घी डालें और सूजी भून लें फिर बूरा लेकर सूजी के साथ मिला दें दूसरे पैन में काजू और बादाम को 2 मिनट तक भून लें इन भुने हुए मेवे को सूजी और बूरा में मिला लें सूखा नारियल कद्दूकस करके उसे पैन में डालें और आधा मिनट तक भून लें उसके बाद मावा को पैन में डालकर लगातार चलाते रहें जब रंग बदलने लगे तो भुने हुए मावे और किशमिश को सूखे नारियल के साथ मिला दें अब सूजी और बूरा वाला मिश्रण भी मिला लें और अच्छे से चलाएं फिर इलायची और जायफल को कूट कर मिला लें
अब इस मिश्रण को गुजिया के अंदर भर दें आखिरी में इसे मीडियम आंच पर तल लें , आपकी गुजिया तैयार