1 जुलाई से शुरू भगवान जगन्नाथ-सुभद्रा-बलभद्र की जगन्नाथसे भक्तों में खासा उत्साह

रीडर टाइम्स डेस्क
आज से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो गई है. करीब दो साल बाद जगन्नाथ के भक्तों को इस यात्रा में शामिल होने का और भगवान के दर्शन करने का मौका मिल रहा है. मालूम हो, कोरोना वायरस महामारी के चलते बीते दो साल से जगन्नाथ यात्रा पर रोक लगी हुई थी. ऐसे में जाहिर है कि श्रद्धालुओं में इस बार इसको लेकर काफी उत्साह है और भीड़ भी ज्यादा है. इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

पुलिस रख रही सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान
जानकारी के मुताबिक, ओडिशा पुलिस इसको लेकर पूरी तरह से तैयार है. लाखों की तादाद में भक्त जुटे हैं और भगवान के दर्शन के लिए बेताब हैं. ऐसे में यातायात व्यवस्था, पार्किंग, भीड़ नियंत्रण और वीआईपी मूवमेंट का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और पुलिस फोर्स के करीब 180 प्लाटून तैनात किए गए हैं.

2 साल से नहीं हो सकी थी यात्रा
जगन्नाथ यात्रा में सभी वर्गों के लोग एक साथ आते हैं और भगवान की पूजा करते हैं. यह भाईचारे का प्रतीक है. विष्णु अवतार माने जाने वाली जगन्नाथ जी की यह यात्रा वैसे तो वार्षिक होती है, लेकिन बीते 2 साल से कोरोना की वजह से नहीं हो सकी.

शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन शुरू होगी रथ यात्रा
मालूम हो, यह रथ यात्रा भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र का रथ उत्सव भी है. यह ओडिशा के पुरी में यह त्योहार को रूप में मनाया जाता है. यह त्योहार हर साल जून-जुलाई के महीने में शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन होता है. इस साल यह पर्व 1 जुलाई को पड़ रहा है. हर साल रथ यात्रा से पहले तीन रथ तैयार किए जाते हैं.