FRIENDS के ‘गंथर’ जेम्‍स माइकल टायलर को स्‍टेज – 4 कैंसर , हड्ड‍ियों तक फैल गई है बीमारी 


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
देश के किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरीके की बीमारी हो सकती हैं। क्योकि दिक्कते बता कर नहीं आती हैं। तो इसलिए अधिक्तर लोगो को अपने काम के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योकि व्यक्ति का शारीरिक रूप से स्वस्थ होना उसके लिए लाभकारी होता हैं। क्योकि छोटी सी बीमारी कब बड़ा रूप धारण कर ले कुछ पता नहीं चलता हैं। ऐसे …मशहूर टीवी सीरीज ‘फ्रेंड्स’ (Friends) के फैन्‍स के लिए एक बुरी खबर है। शो में वेटर गंथर का किरदार निभाने वाले ऐक्‍टर जेम्स माइकल टायलर कैंसर का श‍िकार हो गए हैं। जेम्‍स का प्रोस्टेट कैंसर चौथे स्टेज पर पहुंच गया है। जेम्‍स ने सोमवार को एक टीवी शो के दौरान खुलासा किया कि , सितंबर 2018 में ही उन्‍हें इस बीमारी के बारे में पता चल गया था। सोमवार को ही इंस्‍टाग्राम पर जेम्‍स ने अपनी एक तस्‍वीर शेयर की है, जिसमें वह व्‍हील चेयर पर बैठे हुए हैं। यह तस्‍वीर कीमोथेरेपी सेशेन के बाद की है।

जब पहली बार पता चला कैंसर है :- ‘एनबीसी टुडे’ में एक शो के दौरान जेम्स ने अपनी बीमारी के बारे में बताते हुए कहा कि वह एडवांस प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित हैं। यह कैंसर उनकी हड्डियों में फैल चुका है। जब उन्‍हें इस बीमारी के बारे में पता चला, तब वह 56 साल के थे। उन्‍होंने तत्‍काल हॉर्मोन थेरेपी से ट्रीटमेंट शुरू करवाया। वह कहते हैं, ‘मैं उस समय 56 साल का था। उन्होंने पीएसए के लिए स्क्रीनिंग की, जो प्रोस्टेट-स्‍पेसेफिक एंटीजन है। यह असाधारण रूप से उच्च संख्या पर पहुंच गया… इसलिए जब मैं ऑनलाइन गया तो मुझे तुंरत अपना ब्‍लड टेस्‍ट करवाया। साफ था कि कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ है।’

कोरोना महामारी में हड्ड‍ियों तक पहुंच गया कैंसर :- जेम्‍स ने आगे बताया, ‘इसके बाद फौरन मुझे मेरे डॉक्टर ने फोन किया और कहा कि आप कल मिलने आइए, क्‍योंकि उन्‍हें आशंका हुई कि मेरे प्रोस्टेट के साथ काफी गंभीर समस्या हो सकती है।’ जेम्‍स ने बताया कि वह महामारी के दौरान टेस्‍ट करवाने से चूक गए, इस बीच कैंसर ने विकराल रूप लिया और हड्ड‍ियों तक पहुंच गया। इस कारण से अब वह चल-फिर भी नहीं सकते।

‘फ्रेंड्स रीयूनियन’ में वीडियो कॉल पर हुए थे शामिल :- शो के होस्‍ट क्रेग मेल्‍व‍िन को जेम्‍स ने कहा, ‘यह लेट स्‍टेज कैंसर है। अभी बीते महीने ही टीवी पर ‘फ्रेंड्स रीयूनियन’ (Friends: Reunion) में भी नजर आए थे। वह शो में ‘जूम कॉल’ के जरिए शामिल हुए। जेनिफर एनिस्टन से लेकर कर्टेनी कॉक्स और लिसा कुड्रो से लेकर मैट लेब्लांक, मैथ्यू पेरी और डेविड शिमर भी इस शो का हिस्सा बने थे।

शेयर की कीमो सेशन के बाद की फोटो :- इस बीच सोमवार को ही जेम्‍स ने इंस्‍टाग्राम पर कीमो थेरेपी के दूसरे राउंड के बाद की फोटो शेयर की है। जेम्‍स से पूछा गया कि क्‍या ‘फ्रेंड्स’ शो के कलाकार और बाकी साथी उनकी बीमारी के बारे में जानते हैं। इस पर जेम्‍स ने बताया कि शो के प्रोड्यूसर को इसके बारे में बहुत पहले से है। शो में उनके को-स्‍टार डेविड शिमर को भी उनकी बीमारी के बारे में जानकारी है।

‘जितनी जल्‍दी हो टेस्‍ट करवाइए, तब बच जाएगी जान’ :- जेम्‍स माइकल टायलर कहते हैं कि इस बीमारी से जल्‍दी छुटाकरा पाने के लिए पुरुषों को जल्‍द से जल्‍द इसका परीक्षण करवाना चाहिए। उन्‍होंने कहा, ‘अगली बार जब आप बेसिक मेडिकल टेस्‍ट या अपने सालाना चेकअप के लिए जाते हैं, तो अपने डॉक्टर से पीएसए टेस्‍ट के लिए जरूर पूछें। यह आसानी से पता लगाया जा सकता है। यदि यह एक बार प्रोस्टेट से आगे बढ़कर हड्डियों तक फैल जाता है तो इससे निपटना बहुत अधिक मुश्‍क‍िल हो सकता है।’ जेम्‍स कहते हैं कि यह स्टेज-4 कैंसर हैं, इसलिए यह उनकी जान लेकर ही छोड़ेगा। जेम्‍स इंटरव्‍यू में कहते हैं, ‘मैंने अपनी वाइफ की बात नहीं मानी। लेकिन आपसे कहना चाहूंगा कि यदि समय से इसके बारे में पता चल जाए तो बचने के 99 फीसदी चांस हैं।’