ICU में वेंटिलेटर से लता मंगेशकर, डिस्चार्ज हुई, पहुँची घर…..खतरे की रात निकल गई…..

रिपोर्ट : बी केअवस्थी, रीडर टाइम्समुंबई: स्‍वर कोकिला के नाम से प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को सोमवार को तबीयत खराब होने के चलते मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) में भर्ती कराया गया।

वे फेफड़ों के गंभीर इंफेक्‍शन से जूझ रही हैं।

New Tehelka ने डॉक्‍टरों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि 90 साल की लता की हालत गंभीर थी और उन्‍हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

जानकारी के अनुसार लता मंगेशकर को रात लगभग 1.30 बजे ब्रीच कैंडी अंस्‍पताल में सांस लेने में तकलीफ के चलते भर्ती किया गया था।
कुछ घंटों बाद उन्‍हें आईसीयू में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर शिफ्ट कर दिया गया।

इंटरनल मेडिसिन फिजिशन, डॉक्‍टर प्रतित समदानी ने इस रिपोर्ट में जानकारी दी है, “उन्‍हें निमोनिया हुआ है।साथ ही उनका बायां वेट्रिकुलर भी फेल हो गया था।उनकी हालत अभी भी लगातार गंभीर ही बनी हुई है

हालांकि पिछले कुछ घंटों के बाद थोड़ा सुधार हमने देखा। अब ख़तरे की कोई बात नहीं है उनके सभी अंग ठीक ढंग से कम कर रहे हैं। खतरे की रात निकल गई।

अब वे लगभग स्वास्थ्य हैंऔर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है।”

डाक्‍टर की मानें तो लेफ्ट वेट्रिकुलर ही हृदय को सबसे ज्‍यादा ऑक्‍सीजन देता है और शरीर के सामान्‍य काम करने के लिए इसका ठीक होना बहुत जरूरी है। ऐसे में हृदय का लेफ्ट हिस्‍से को ब्‍लड सप्‍लाई करने के लिए ज्‍यादा काम करना होता है।

बता दें कि भारत में सबसे सम्मानित पार्श्व गायकों में से एक लता मंगेशकर ने 36 से अधिक भारतीय भाषाओं में गाया है।
अकेले हिंदी में उन्होंने 1,000 से अधिक गीतों के लिए अपनी आवाज दी है।
उनका जन्म 28 सितंबर 1929 को हुआ था।
उन्हें साल 2001 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
इससे पहले उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।