PM मोदी ने आज ‘विश्व भारती विश्वविद्यालय ‘ के दीक्षांत समारोह को किया संबोधित 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

: – विश्व भारती यूनिवर्सिटी में PM मोदी ने छात्रों को संदेश कहा – कुछ नया करने का रिस्क और आगे बढ़ाने को जज्बा

• PM मोदी ने आज ‘विश्व भारती विश्वविद्यालय ‘ के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। कोविड- 19 संक्रमण के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छात्रों को संदेश देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कभी भी सफलता और असफलता भविष्य तय नहीं करते हैं। जैसा सोचा वैसा परिणाम मिले। ऐसे में जैसा सोचा वैसा परिणाम न मिले लेकिन तब भी फैसला लेने से डरना नहीं चाहिए। वह हमारे लिए सबसे संकट का समय है। नया करने का रिस्क लेने और आगे बढ़ने का जज्बा रहेगा तब तक मुझे देश के भविष्य को लेकर चिंता नहीं रहेगी। इस समारोह के दौरान कुल 2,535 छात्र अपनी डिग्री प्राप्त की।

गौरतलब है कि शांतिनिकेतन में स्थित विश्व-भारती की स्थापना 1921 में रवींद्रनाथ टैगोर ने की थी। यह देश का सबसे पुराना केंद्रीय विश्वविद्यालय है। वहीं मई 1951 में, संसद के एक अधिनियम द्वारा विश्व-भारती यूनिवर्सिटी को एक केंद्रीय विश्वविद्यालय घोषित किया गया था। वहीं इस समारोह के पहले भी नरेंद्र मोदी ने असम के तेजपुर यूनिवर्सिटी के 18वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था।

• इस दौरान वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि नई शिक्षा नीति (एनईपी) डाटा विश्लेषण के लिए हमारी शिक्षा नीति को मजबूत करती है, जिससे प्रवेश , शिक्षण और मूल्यांकन की पूरी प्रक्रिया में मदद मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने कहा था कि, उन्हें यकीन है कि एनईपी 2020 के इन लक्ष्यों को साकार करने में तेजपुर विश्वविद्यालय प्रमुख भूमिका निभाएगा। इसके अलावा पीएम मोदी जल्द ही बोर्ड परीक्षार्थियों के साथ संवाद करने वाले हैं। कार्यक्रम मार्च में आयोजित होने वाला है। पीएम मोदी इस दौरान छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं के तनाव से बचने के लिए टिप्स देंगे। वहीं बोर्ड परीक्षाओं की बात करें तो सीबीएसई और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल में शुरू होने वाली हैं। इसके अलावा कई अन्य राज्यों के बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के तारीखों का ऐलान कर दिया है।