Vodafone-Idea ने दिया यूजर्स को जोरदार झटका : ब्लॉक किए आठ हजार Sim Cards

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मध्य प्रदेश साइबर पुलिस ने मंगलवार को कोई टेलीकॉम कंपनियों को फर्जी आईडी पर जारी किए गए सिम कार्डो को ब्लॉक करने का निर्देश
दिया. नतीजतन , वोडाफोन – आइडिया ने नकली पहचान पर जारी किए गए लगभग आठ हजार सिम कार्डो को ब्लॉक कर दिया . ग्वालियर साइबर जोन के एसपी ने कहा की , धोखेबाजो द्वारा इस्तेमाल किया गया नंबर एक टेलीकॉम कंपनी द्वारा एक अलग व्यक्ति के पहचान दस्तावेज के आधार पर जारी किया गया था .बाद में आठ लोगो को अपराध में शमिल लोगो को सिम कार्ड जारी करने में शामिल पाया गया .

जांच में हुआ खुलासा-
2020 में एक विज्ञापन के जरिए कार खरीदने के लालच में एक व्यक्ति से 1.75 लाख रुपये ठगे गए .साइबर सेल की ग्वालियर यूनिट ने जांच शुरू की तो पता चला कि जालसाजों का नंबर किसी और के नाम से जारी किया गया था. बाद में पता चला कि अपराध में शामिल आठ लोगों ने जालसाज को सिम कार्ड दिलाने में मदद की. अग्रवाल ने कहा कि देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि कई सिम कार्ड ब्लॉक किए गए हैं. अन्य कंपनियां भी इन सिम कार्डों को ब्लॉक करने के लिए नंबरों का रि-वेरिफाई कर रही हैं.

नोटिस भेजने के बाद किए सिम कार्ड ब्लॉक-
साइबर पुलिस ने पाया की जालसाजों ने ठगी करने के लिए 20 अलग – अलग नंबरों का इस्तेमाल किया . इसके अतिरिक्त , पुलिस ने एक वर्ष से अधिक समय से नकली सिम कार्ड जारी करने में कार्रवाई की जांच के बाद साइबर यूनिट ने इन नंबरों के यूजर्स को वेरिफाई करने के लिए वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और बीएसएनएल सहित सभी दूरसंचार कंपनियों को नोटिस दिया. जांच में वोडाफोन-आइडिया ने 7,948 सिम कार्ड ब्लॉक कर दिए.

“यह देश में संभवत: पहली बार है कि किसी दूरसंचार कंपनी ने धोखेबाजों द्वारा निर्दोष लोगों को ठगने से बचाने के लिए इतने नंबरों को ब्लॉक किया है.” बता दें, वोडाफोन-आइडिया को प्रि-एक्टिवेटेड सिम कार्ड फ्रॉड केस में टेलीकॉम ट्राइबुनल (टीडीसैट) द्वारा राहत देने से इनकार कर दिया गया है. दूरसंचार विभाग (DoT) ने 1.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.