Work From Home में लगातार बैठने वालों पर मंडरा रहा बीमारी का खतरा 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
जहां एक कोरोना का डर हैं। वही दूसरी और कोरोना के कारणवंश बहुत से काम बिगड़ चुके हैं। जिससे दिक्कतों से जूझना पद रहा हैं। पिछले एक साल से और आज के दिन तक कोरोना पुरे देश के सर पर ही मंडरा रहा हैं। और इसी वायरस के साथ और भी कई बीमारियों ने अपना बसेरा कर लिया हैं। और धीरे धीरे जीवन के हर समय साथ रहने लगा हैं। अध्यन के अनुसार कोरोना वायरस के चलते पिछले एक साल से ज्यादा समय से ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं। कोरोना काल में दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है। ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों से इसलिए वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं, जिससे कर्मचारी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें।

कंपनियों को भी वर्क फ्रॉम होम से कई तरह का फायदा हो रहा है. एक तरफ जहां कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए इंटरनेट का खर्च नहीं देना पड़ रहा है. वहीं ऑफिस के मेंटेनेंस का खर्च भी वहन नहीं करना पड़ रहा है. जबकि, दूसरी तरफ वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारी में कई तरह की घातक बीमारी पनप रही है।

वर्क फ्रॉम होम की वजह से कर्मचारियों को कई घंटे तक एक ही जगह बैठे रहना पड़ता है. एक रिसर्च में सामने आया कि ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने वाले लोगों में मौत का खतरा मंडरा रहा है. रिसर्च के अनुसार , दिन में 8 से 13 घंटे तक काम करने वालों में 60 से 90 मिनट तक बैठे रहने वालों की तुलना में मौत का खतरा दोगुना होता है।

वहीं, जो लोग 30 मिनट से कम समय एक ही जगह पर बैठते हैं, उनमें मौत का जोखिम सबसे कम होता है. भले ही वर्क फ्रॉम होम के दौरान कर्मचारी अपने घर-परिवार के बीच समय बिता पा रहे हैं, लेकिन उनमें मानसिक तनाव भी काफी बढ़ गया है. यह तनाव ऑफिस में काम करने की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ा है ।

मानसिक तनाव बढ़ने की वजह से लोगों में बहुत सी बीमारियां पनप रही हैं. ये बीमारियां आपके स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा बन रही हैं. यदि आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. रिसर्च के अनुसार, एक जगह पर काफी देर बैठे रहने वाले लोगों मे अन्य लोगों की तुलना में मौत का जोखिम काफी ज्यादा होता है. डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं कि आपको वर्क फ्रॉम होम के दौरान बीच-बीच में बाहर निकलना चाहिए और तरोताजा होकर फिर से काम शुरू करना चाहिए।