World Heart Day : अचानक हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती हैं ये आदतें

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दिल की सेहत के लिए बेहद जरूरी है कि छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाए। आपका लाइफस्टाइल भी दिल पर सबसे ज्यादा असर डालता है। ऐसे में आपको स्मोकिंग, फैट फूड्स और शराब की लत से दूर रहना चाहिए। ऐसी कई चीजें हैं, जिनकी वजह से हार्ट अटैक होने का खतरा होता है।

कोल्ड फ्लू…
फ्लू हो जाने के एक हफ्ते बाद लोगों में हार्ट अटैक की संभावना छह गुना ज्यादा बढ़ जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इंफेक्शन से लड़ने के दौरान खून चिपचिपा हो जाता है और इसके थक्के बनने लगते हैं और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

कॉफी…
कॉफी पीने के फायदे हैं, तो नुकसान भी कम नहीं है। ज्यादा कैफीन के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। आप अगर दिन में दो या तीन कप कॉफी पीते हैं, तो आपको खतरा नहीं होता लेकिन इससे ज्यादा कॉफी पीने से बचें।

ओवर इंटिंग…
आप कभी भी एक बार में बहुत सारा खाना न खाएं। इससे स्ट्रेस हार्मोन नोरएपिनेफ्रीन रिलीज होता है। ये ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को बढ़ाकर हार्ट अटैक को ट्रिगर करने का काम करता है। वहीं, ज्यादा फैट वाला खाना खाने से भी खून में फैट की मात्रा अचानक बढ़ जाती है जो अस्थायी रूप से रक्त वाहिकाओं को डैमेज कर सकता है।

ओवर इमोशन…
गुस्सा, शोक और तनाव जैसे भाव भी हार्ट से जुड़ीं परेशानियों को ट्रिगर करने के लिए जाने जाते हैं। बहुत ज्यादा खुशी भी अक्सर हार्ट अटैक कारण बन सकती हैं। इसलिए दुख या खुशी के भाव को खुद पर बहुत ज्यादा हावी नहीं होने देना चाहिए।