अगर भागते हैं लौकी खाने से दूर तो : पहले जान लें इसके बड़े फायदे !

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
गर्मियों के मौसम में लौकी ज्यादा देखने को मिलेगी लेकिन कुछ लोगो को लौकी बिलकुल भी पसंद नहीं आती हैं .ऐसे लोगो को बता दे की
लौकी खाने के एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे हैं वजन कम करने से लेकर डाइजेशन के लिए लौकी गर्मियों के मौसम में लौकी बहुत ज्यादा देखने को मिलेगी, लेकिन कुछ लोगों को लौकी बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है. ऐसा लोगों को बता दें कि लौकी खाने के एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे हैं. वजन कम करने से लेकर , डाइजेशन के लिए लौकी बेहद ही उपयोगी है. इसके अलावा गर्मी के मौसम में लौकी के सेवन से सेहत को फिट रख सकते हैं. सीने में जलन , शरीर में पानी की कमी , गर्मी से चक्कर आना , सांस उखड़ना जैसी ऐसी कई समस्याओं से लौकी बचाकर रखती है .

वजन कम करने में फायदेमंद-
वजन कम करने में भी लौकी बेहद ही फायदेमंद है. बता दें कि लौकी में विटामिन-सी , सोडियम , फाइबर और आयरन से भरपूर होती है. इसके सेवन से आपका वजन भी कम हो सकता है.

हड्डियां भी होती हैं मजबूत-
लौकी खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है क्योंकि इसमें कैल्शियम , मैग्निशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं , जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है.

हार्ट अटैक का खतरा होगा कम-
क्या आप जानते हैं कि लौकी खाने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है. इसके सेवन से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

सफेद बालों के लिए भी उपयोगी-
इसके अलावा समय से पहले बालों को सफेद होने की दिक्कत में भी आपको लाभ मिल सकता है. माना जाता है कि बालों के लिए अगर आप रोज एक गिलास लौकी का जूस पीते हैं तो आपको इससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने से लेकर बालों का रंग जल्दी सफेद नहीं होते हैं.