अपनी बात रखने में लगता है ; डर तो रखें इन बातों का ध्यान … बन जाएंगी पब्लिक स्पीकिंग एक्सपर्ट ,

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
देश भर में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अकेला रहना पसंद करते हैं .जिनको सबके सामने जाने में बहुत ही हिचकिचाहट होती हैं . और बहुत से लोग तो एस होते हैं जो सबके साथ में रहते हुए भी बहुत काम बोलते हैं . बहुत-सी महिलाएं “पब्लिक स्पीकिंग” में कमजोर होती हैं। लोगों के सामने अपनी बात या राय रखने में हिचकिचाती हैं। वैसे तो यह कला सभी को आनी चाहिए लेकिन अगर आप वर्किंग हैं तब तो आपको इसमें एक्सपर्ट होना ही चाहिए, क्योंकि ऐसा ना होने पर आपकी ग्रोथ (Growth) और सक्सेस (Success ) पर भी नेगेटिव इफेक्ट (Negative Effect) पड़ सकता है। यही नहीं इससे आपका आत्मविश्वास (Confidence) भी कमजोर होने लगता है। यहां हम आपको दे रहे हैं कुछ यूजफुल टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप पब्लिक स्पीकिंग में एक्सपर्ट हो जाएंगी।

1- कॉन्फिडेंटली बोलें…
अगर आपमें कॉन्फिडेंस नहीं होगा, तो आप पब्लिक स्पीकिंग में कभी एक्सपर्ट नहीं बन पाएंगी। इसलिए अपने आपको कॉन्फिडेंट बनाएं। पब्लिक स्पीकिंग के दौरान आपके बोलने के अंदाज में भी कॉन्फिडेंस झलकना चाहिए। ऐसा आप कुछ बातों को अमल में लाकर कर सकती हैं, जैसे-भाषा कोई भी हो, पर उसमें बोलते समय वाक्य छोटे रखें। पब्लिक स्पीकिंग के समय नेगेटिव शब्दों का इस्तेमाल ना करें। इसके साथ ही बिना डर, बिना रुके अपनी बात पूरी करें। ऐसा आप रेग्युलर प्रैक्टिस की मदद से कर पाएंगी। अकेले आइने के सामने बोलने की प्रैक्टिस से भी काफी फायदा मिलेगा, इससे आप पब्लिक स्पीकिंग के लिए रेडी हो पाएंगी।

2- आवाज सामान्य रखें…
पब्लिक स्पीकिंग के दौरान आपकी आवाज अगर बहुत तेज होगी तो सुनने वालों को आपकी बात समझ नहीं आएगी, जिससे वे आपकी स्पीच में रुचि नहीं लेंगे। इसी तरह अगर स्पीकिंग के दौरान आवाज धीमी है, तो भी आपकी बात समझने में लोगों को दिक्कत होगी। कहने का मतलब यह है कि पब्लिक स्पीकिंग के दौरान अपनी आवाज को सामान्य रखें ताकि आपकी बात समझने में श्रोताओं को परेशानी ना हो। आवाज में घबराहट के भाव ना हों। आपकी बात आसानी से लोगों तक पहुंचे, इस बात का ध्यान जरूर रखें।

3 – सही जगह लगाएं पॉजपब्लिक
स्पीकिंग का मतलब है कि आप लोगों के साथ डायरेक्ट इंटरैक्ट कर रही हैं। ऐसे में अगर वे आपके साथ कनेक्टेड महसूस नहीं करेंगे, तो वे आपकी स्पीच से बोर हो सकते हैं। ऐसे में आपको प्रॉपर रेस्पॉन्स नहीं मिलेगा। इसलिए बेहतर है कि अपनी बात को सीधे-सपाट तरीके से ना कहें। जहां जरूरी हो, वहां कुछ देर के लिए रुकें, लोगों के हाव-भाव से जानने की कोशिश करें कि क्या वह आपके साथ कनेक्टेड हैं? ऐसे ठहराव, आपकी स्पीच को प्रभावशाली बनाते हैं।

4- स्टाइल यूनीक रखें
आपने देखा होगा कि कुछ पॉलिटिकल लीडर्स, एक्टर्स, सोशल एक्टिविस्ट या मोटिवेशनल स्पीकर्स जब बोलते हैं तो लोग उनके पूरे स्पीच को बहुत मन से सुनते हैं। वे अपनी खास स्टाइल में बोलने के लिए अलग से जाने जाते हैं। अपनी अलग स्टाइल की वजह से वे खुद कंफर्टेबल फील करते हैं और बहुत आसानी से ऑडियंस के साथ कनेक्ट भी हो जाते हैं। अच्छा पब्लिक स्पीकर बनने के लिए आप भी अपनी एक स्टाइल बना सकती हैं, इससे आपकी अलग इमेज भी बनेगी।