अपने बालों की जरूरतों की हिसाब से चुने “शैम्पू” और “कंडीशनर” जिससे आपके बालों को कोई नुक़सान ना हो |

benefits-hair-conditioner

 

 

 

 

हमलोग को सुन्दर बाल बहुत पसंद होते है और हम अपने बालों को सुन्दर बनाने की लिए बहुत सारे उपाय करते है | जिससे हमारे बाल भी अच्छे और सुन्दर लगे | पर कभी कभी हम कुछ ऐसे उपाय अपनाते है जिससे हमारे स्किन को नुकशान पहुंच जाता है | रोजाना तौर पर हम लोग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करते है जिससे हमारे बाल सिल्की और चमकदार और बाउंसी हो जाते है | इसके प्रयोग से ये भूल जाते है की ये हमारे बालों की साथ साथ हमारी स्किन को भी प्रभावित करते है | आइये जानते है की किस प्रकार कि कंडीशनर का गलत प्रयोग आपके लिए घातक है। कंडीशनर में बहुत से हानिकारक केमिकल होते है जो हमारी स्किन को नुकशान करते है |

 

कंडीशनर में होते हैं हानिकारक केमिकल्स:-

रूखे और बेजान बालों को एक मिनट में मुलायम और चमकदार बनाना आसान नहीं है। इसके लिए इन कंडीशनर और शैंपू में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इन केमिकल्स में से कई बहुत खतरनाक होते हैं। अगर आप इनका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके बालों को खराब कर सकते हैं। बाजार में मौजूद ज्यादातर शैंपू और कंडीशनर में काफी मात्रा में कैंसर के लिए जिम्‍मेदार कारक केमिकल कोकामाइड डाईइथेनोलामाइन (कोकामाइड डीईए) पाया जाता है। कोकामाइड डीईए एक खतरनाक केमिकल है जो कैलिफोर्निया व अन्य देशों में बैन है।

 

त्वचा भी होती है प्रभावित:-

ज्यादातर लोगों को कंडीशनर के इस्तेमाल का सही तरीका नहीं पता होता है इसलिए इस्तेमाल के दौरान कंडीशनर उनके त्वचा और स्कैल्प पर भी लग जाता है। कंडीशनर में मौजूद केमिकल्स त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होते हैं और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। इसलिए कंडीशनर के प्रयोग में सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है।

 

 

गर्भावस्था में इस्तेमाल है बहुत खतरनाक:-

केमिकल वाले क्लींजिंग प्रोडक्ट्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल गर्भवती स्त्रियों के लिए हानिकारक हो सकता है। केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के कारण शिशु के जन्म के समय उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ये केमिकल्स रोजाना प्रयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। जिस शैम्पू और कंडीशनर का हम इस्तेमाल करते हैं उनकी वजह से भी बच्चे की पैदाइश के समय शारीरिक या मानसिक समस्या से ग्रसित हो सकते हैं। बच्चे के जन्म के समय ब्रेन, स्पाइन या स्पाइनल कॉर्ड डैमेज हो सकता है।

 

बालों के अनुसार अलग-अलग कंडीशनर:-

सभी प्रकार के बालों के लिए एक ही कंडीशनर नहीं होता है बल्कि हर टाइप के बालों के लिए अलग-अलग कंडीशनर होता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप ड्राई बालों वाला प्रोडक्ट प्रयोग नहीं कर सकते हैं। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने बाल के प्रकार के अुनसार ही प्रोडक्ट का चुनाव कीजिए।

 

 

 

कैसे चुनें शैंपू और कंडीशनर:-

कई तरह के शैंपू और कंडीशनर आते हैं- वैल्‍यूमजिंग, मॉइस्‍चराइजिंग, स्मूथनिंग आदि। बालों की सभी समस्‍याओं के लिए दोनों का एक ही ब्रांड का होना जरूरी नहीं है। अगर आपका स्‍कैल्‍प ड्राई और बाल ठीक है, तो मॉइश्‍चराइजिंग शैंपू एक सही पसंद हैं, लेकिन मॉइश्‍चराजिंग शैंपू +कंडीशनर आपकी बालों की सिरों पर भारी हो सकते हैं। इसलिए, शैम्पू और कंडीशनर का कॉकटेलिंग एक अद्भुत विचार है।

आपका शैंपू आपके स्‍कैल्‍प की समस्‍याओं, बालों के प्रकार, केमिकल ट्रीटमेंट और कंडीशनर आप अपने बालों को किस स्‍टाइल में चाहते हैं, उसके अनुसार हमें शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए । अगर किसी दिन आप अपने बालों को ब्‍लो ड्राई की मदद से स्लिक और सिल्‍की स्‍टाइल में बनाना चाहते हैं तो आपको स्मूथनिंग कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए। लेकिन किसी ओर दिन, अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से ड्राई करना चाहते हैं तो वैल्‍यूमजिंग कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए | दरशल हमें प्रोडक्ट हमारी बालों की हिसाब से चुनना चाहिए और हमें ये पता कर लेना चाहिए की हमारे बालों को किस चीज की कमी है और उनकी जरूरतों की हिसाब से प्रयोग करना चाहिए |जिससे हमारे बालों और स्किन कोई नुक़सान ना हो और हमारी बाल सही रहें और सुन्दर लगे दिखने में |